टेलेंट की कमी नहीं हमारे देश में 8 वी पास ने खुद बनाया हेलीकॉप्टर, परीक्षण के दौरान हुआ कुछ ऐसा….

News

मेक इन इंडिया में एक युवक के सपने का महाराष्ट्र के यवतमाल में दुखद अंत हो गया है। मुन्ना हेलीकॉप्टर के निर्माता शेख इस्माइल उर्फ ​​मुन्ना शेख की परीक्षण के दौरान एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। यवतमाल जिले के फुलसावंगी गांव के रहने वाले शेख इस्माइल ने आठवीं तक पढ़ाई की थी लेकिन हेलीकॉप्टर बनाने का शौक था। वह एक वेल्डर है। 24 वर्षीय मुन्ना शेख ने अपने गैरेज में एक जोड़ी भागों के साथ एक हेलीकॉप्टर बनाया। जिसका नाम उन्होंने मुन्ना हेलीकॉप्टर रखा।

इलाके के एक स्थानीय विधायक राजेंद्र नजरधाने ने कहा कि मुन्ना में ज्यादा शिक्षा न होने के बावजूद प्रतिभा थी। इसी टैलेंट से उन्होंने फील्ड में अपना नाम बनाया। लोग उन्हें प्यार से ३ इडियट्स के रेंचो की तरह बुलाते थे।

विधायक नजरधा के मुताबिक मुन्ना शेखर द्वारा बनाए गए हेलीकॉप्टर को देखने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम बेंगलुरु से आयी थी. लेकिन दुर्भाग्य से वह घटना घटी और जिसमें उसकी मौत हो गई। इस्माइल के निधन के बाद से उमरखेड़ विधानसभा क्षेत्र में शोक की लहर है.

प्रधान मंत्री मोदी ने भारत में देश के नागरिकों के लिए मेक इन इंडिया मंत्र दिया है। उन्होंने कहा, “हमें मेक फॉर इंडिया के साथ-साथ मेक फॉर वर्ल्ड मंत्र के साथ आगे बढ़ना है।”

हाल ही में जम्मू-कश्मीर के कठुआ में रंजीत सागर बांध पर एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद पायलट और भारतीय सेना के अन्य अधिकारियों ने एक तलाशी अभियान चलाया। घटना में भारतीय सेना के दो पायलट, एक लेफ्टिनेंट जनरल और एक अन्य कप्तान लापता हैं। रंजीत सागर बांध पर भारतीय सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सेना के जवानों के साथ पुलिस और एनडीआरएफ की एक टीम ने बचाव अभियान चलाया। बांध गहरा होने के कारण अभियान में बाधा आ रही है। बांध पंजाब में पठानकोट से 30 किमी दूर स्थित है।

ऐसा ही कुछ मई में हुआ था। बताया गया कि पंजाब के मोगा के बाघापुराना गांव में दोपहर 1-2 बजे के बीच एक फाइटर जेट मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट अभिनव मिग-21 ने एक जेट में राजस्थान के सूरतगढ़ से हलवारा के लिए उड़ान भरी। लेकिन इसी बीच हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *