गाव वालो को सपेरो को रखना पड़ा नोकरी, सांपो की इतनी दहेशत है की दिन में महिलाए तो रात में पुरुष करते है रखवाली

News

मेरठ जिले के मवाना और परीक्षितगढ गांवों में इन दिनों सांपों की दहशत है। हालात इतने ख़राब है के गांव के लोग रत दिन जग कर पहरे दरी कर रहे है। घर में थोड़ी सी भी आहट या सरसराहट होते ही गांव के लोग चोक्कने हो जाते हैं। ऐसे में गांव के लोगो ने सापों को पकड़ने के लिए सपेरों को भी बुला लिया गया है।

कुछ दिनों पहले गांव में घर में सो रहीं दो मासूम बच्चियों को सांप ने कांट लिया था। सांप के काटने के कारण दोनों बच्चियों की दुःखद मौत हो गई थी। यह खौफनाक हादसे के बाद गांव के लोग में बच्चों और सभी गांव के लोगो की सुरक्षा को लेकर चिंता सताने लगी हैं। ऐसा सिर्फ इसी गांव में नहीं है बल्कि आजु बाजु के गांव तोफापुर, नंगला गोसाई, चितवाना शेरपुर, भागूपुर, नारंगपुर गांव में भी ऐसा डरावना माहौल है। ये सभी गांव में भी वहा के लोगो ने सांपों को पकड़ने के लिए अपने अपने खर्चें पर सपेरों को बुला दिया है।

सांपो को पकड़ने के लिये गांव में सपेरे घूम रहे है। सपेरे दिन के दो से तीन सांप पकड़ रहे हैं। सपेरे सांप को पकड़ने के बाद सांपो को पास के जंगल में छोड़ देते हैं या फिर पास की गंग नहर या गंगा में बहा देते हैं। इतना कुछ करने के बावजूद भी सांपो का आतंक कम नहीं हो रहा। गांव के लोग हैरान परेशान हो गये है क्योकि सांप निकलने की घटनाएं आए दिन हो रही है।

कुछ दिन पहले दो मासूम बच्चियों की सांप के काटने के वजह से मौत होने के बाद गांव के लोग चौककना हो गए है। उन्होंने बताया के लॉकडाउन के बाद आजु बाजु के गांव में भी पिछले साल से सांपों के काटने और निकलने की घटनाओं में बहुत बढ़ गई है। आगे बताया के इससे पहले अगर गांव में सांप निकलते तो थे इतना डर नहीं लगता था। इससे पहले अगर किसी के घर में अगर सांप निकलता था तो वह चुपचाप अपने किसी बिल में घुस जाता था या फिर बाहर चला जाता था।

गांव के रहने वाले सनी मलिक ने बताया के गांव में सांपों के आतंक से दिन में महिलाएं निगरानी देती है और रात में मर्द जागकर बच्चों और अन्य परिजनों की रखवाली करते हैं। क्योंकि रात में कब कहां से सांप निकल आए इसका पता नहीं रहता। इसीकी वजह से रात में सब लोग जग के अपने बिस्तर पर ही रहते हैं। बिस्तर से नीचे नहीं उतरते। इसके अलावा खुले में सोने की कोशिश करते हैं। जिससे कि कमरे में सांप किसी सहारे से छत पर चढ़कर सोते हुए घर के लोगों के ऊपर गिरकर उनको अपना निशाना न बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *