खेती के लिए छोडी नौकरी आज रोजाना कमा रहे हे 30000 से ज्यादा, आप भी जैविक खेती अपना के कर सकते हे भारी कमाई.

Informational

हमारा देश कृषि प्रधान देश है, लेकिन किसानों की स्थिति किसी से छिपी नही हे। कही किसान आज कर्ज के निचे दबे हुए हे वही कुछ किसान आधुनिक खेती करके भारी मुनाफा भी कमा रहे हे. आर्गेनिक, बागायती, फल- फूल, पोलीहॉउस मे खेती करके कुछ किसान भारी कमाई कर रहे मगर आज हम एक ऐसे ही किसान के बारे मे बात करने जा रहे हे जिसने अछि खासी नौकरी छोड के खेती करना शरू किया और आज प्रति दिन 30000 की कमाई कर रहा हे. थोडा सा टेक्नोलॉजी का और थोड़ा टाइम मेनेजमेंट के साथ खेती की जाए तो आपकी महेनत का रीटर्न लाखो करोडो मे मिल सकता हे इसका यह उत्तम उदाहरण हे.

जहा आज के युवा खेती से दूर भाग रहे हे कही दिल्हि के पास मे रहने वाले अभिषेक ने जैविक खेती करके लाखो की कमाई की हे. अभिषेक ने इंजीनियरिंग की पढाई की उनको पहले से ही खेती मे कुछ नया करने का जूनून था. उन्होंने नौकरी छोड के खेती में हाथ आजमाया. जब उन्होंने खेती शरू की तो घर वाले भी परेशान थे साथ ही परिवार और रिश्तेदार भी मजाक बनाने लगे थे, उनको लगता था अभिषेक को नौकरी मिली नहीं या उनको नौकरी से निकल दिया गया, मगर इनसब बातो की फ़िक्र किये बिना अभिषेक ने द्रढ निश्चय किया और जैविक खेती करना शरू किआ.

उनके परिवार के पास करीब 20 एकर जमीन थी, उनके पिता खेती तो जरूर करते थे मगर ज्यादा कुछ कमा नहीं पाते थे. अभिषेक ने तय किया की वह सब्जियों की खेती करेंगे और दिल्हि नजदीक होने की वजह से वह रोजाना बाजार में बेच सकते हे. उन्होंने जैविक तरीके से खेती की शरुआत की मगर आसपास के खेतो में भरी मात्रा में दवाई का इस्तेमाल होने से कीडे अभिषेक के खेतो में आ गए जिस वजह से उन्हें भरी नुकसान उठाना पड़ा.

इन सब से निराश न हुए उन्होंने ऑर्गनिक और जैविक खेती पे मेहनत करना शरू रखा, जब दूसरे साल उनकी फसल तैयार हुई तो उनहाने पाया की सब्जिया बाजार मे मिलने वाली सब्जियों से अच्छी चमक वाली और टेस्ट के हिसाब से भी अलग महसूस की. उन्होंने बताया की जब वह इन सब्जियों को बाजार मे आर्गेनिक के टेग के साथ बेचना शरू किया तो उनको दूसरे किसानो से दाम दुगने मिलने लगे. इस से उनका आत्मविश्वास बढा और फिर उन्होंने वर्टिकल फार्मीग, ड्रिप, और कही तरह की सब्जिया उगाना शरू किया जिन्हे वह नजदीकी बाजार मे सुबह बेच देते हे और 30000 रुपये की कमाई करते हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *