क्या आपके वाहन का भी तो कही कटा है इ चालान? ऐसे चेक करे

Informational

Table of Contents

आजकल हम सभी जाने अनजाने में ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन करते हैं और फिर वाहन का चालान कट जाता है। ऐसा तब होता है जब आपकी गाड़ी या बाइक ओवरस्पीडिंग,चालू बाइक या गाड़ी में फ़ोन पे बात करना या फिर सीट बेल्ट नहीं बांधना के चलते कैमरा की नजर में आ जाती है या गलत जगह पार्किंग करने पर ट्रैफिक पुलिस चालान काट देती है। वहीं, कई बार हेलमेट न पहनने पर भी चालान कट जाता है और आपको उसका पता भी नहीं चलता। आपको इस बारे में तब पता चलता है जब आपके नंबर पे मेसेज आता है।

कई किस्सों में ऐसा होता है के उन्हें मेसेज के जरिये सुचना नहीं मिलती या फिर नंबर गलत या बंद होने के कारण वाहन के मालिक को चालान काटे जाने की जानकारी समय पर नहीं मिलती। जानकारी न मिलने के कारण ई-चालान आखिरी तारीख तक भरा नहीं जाता, जिसके चलते वाहन चालक को भारी जुर्माना या जेल तक हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ऑनलाइन जाकर यह चेक करें कि आपके वाहन पर कोई चालान भरने का बाकी तो नहीं है। आज हम आपको बताएंगे की कैसे चेक करे के आपके वाहन का चालान भरने का बाकी है या नहीं –

ऑनलाइन चेक करे

ऑनलाइन चालान चेक करने के लिए आपको सबसे पहले सरकार की वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in पर जाना होगा। वहा आपको Challan Status चेक करने का ऑप्शन दिखाई देगा आपको वहां पर क्लिक करेना है। Challan Status पर क्लिक करने के बाद पर एक नया पेज खुलेगा। यहां पर आपको challan number, vehicle number या DL number इन तीनो में से किसी एक चीज दर्ज करनी होगी। अपने वाहन से संबंधित आपके पास जो कुछ जानकारी है वह दर्ज करने के बाद नीचे दिए गए कैप्चा को भरना होगा उसके बाद Get Details पर क्लिक करें। अगर आपके वाहन पर कोई ई-चालान काटा गया है तो उसकी माहिती आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएंगी।

mParivahan ऐप पर देखें भी देख सकते है चालान का स्टेटस

अगर आप वेबसाइट पर चालान का स्टेटस नहीं देखना चाहते तो कोई बात नहीं आप आपने स्मार्टफोन पर mParivahan नामकी ऐप इनस्टॉल करके भी, आप इस एप पर चालान का स्टेटस देख सकते हैं। इसके लिए आपको करने होंगे ये स्टेप्स –

अपने स्मार्टफोन पर mParivahan ऐप को खोल लें।इसके बाद Menu बटन पर क्लिक करें। इसके बाद एक विंडो खुलेगा जिसमे Search Challan ऑप्शन दिया होगा वहा क्लिक करें। Search Challan पर क्लिक करने के बाद आप अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर या अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर वहा दर्ज कर Challan Status चेक कर सकते हैं।

ऐसे भरें ऑनलाइन ई-चालान

ऊपर दी गई जानकारी के मुताबिक आप चालान का स्टेटस चेक करते हो और अगर आपका चालान बाकि है और आप इसे घर बैठे ही भरना चाहते हो तो इसके लिए आपको चालान के साथ दिए गए Pay Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपसे आपका फोन नंबर दर्ज करने को कहेगा ,जो आपके एकाउंट से जुड़ा हुआ हो। आपको नंबर दर्ज करने के बाद Get OTP पर क्लिक करना है।OTP दाखिल करने के बाद अपने मोबाइल नंबर को वैरिफाई करें।अब आगे ई-चालान पेमेंट की वेबसाइट ओपन होगी, यहां Next पर क्लिक करें।अब आपसे पेमेंट कंफर्मेशन के लिए पूछा जाएगा, Proceed पर क्लिक करें। अब आपको ऑनलाइन पेमेंट करने के अलग-अलग तरीके दिखेंगे।आप अपनी सुविधानुसार कोई भी एक तरीका चुन कर पेमेंट कर सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *