केंद्रीय मंत्री गडकरी ने किया बडा एलान, आने वाले समय मे बाइक, स्कूटर रिक्शा चलेगी एथेनॉल से, प्रेटोल से होगा काफी सस्ता

News

केंद्रीय मंत्री गड़करी अपने विकास कामो की वजह से चर्चा मे रहते हे। गड़करी जी रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे विभाग के मिनिस्टर हे, अपने काम से वह इस सरकार के सबसे भरोसेमंद मंत्री मे से एक हे, वही उनको अपने कामो के लिए विरोधी पक्ष से भी तारिफ मिलती रही हे। गडकरी ने भारत के रोड और हाइवे मे क्रांति ला दी हे। वह अपने कमो मे नये प्रयोग करने के लिए भी जाने जाते हे वह फिर फ़ास्ट ट्रेक सिस्टम हो या, अटल टनल जैसे प्रयोग हो या फिर, नम्बर प्लेट मे आए बदलाव हो. आज उंहोने दो पहिया और तीन पहिए वेहिकल के लिए ईथोलोईल लाने की गोशना की हे।

गडकरी जी ने बताया की आने वाले समय मे बाइक, स्कूटर, रिक्शा प्रेटोल से नही बल्कि ईथेनोईल से भी चलेंगे, जिसके लिए कुच ही समय मे नए नियम आ सकते हे. इथेनोईल प्रेटोल से भी सस्ता रहेगा. जहा आज प्रेटोल की कीमते १०० रुपये के आसपास हे वही ईथेनोईल ६५ रूपिये के आसपास हे. उनहोने आगे बताते हुए कहा की सरकार प्रेटोल डिसल का उपयोग कम करने पे भार दे रही हे. और इसका उपयोग कम होने पे प्रदूषण भी कम होगा वही ईथेनोल से प्रदूषण नहिवत होता हे.

उन्होने बताया की प्रेटोल डिसल का विकल्प भारत के किसान ही देंगे. मे इसके लिए पिछले 10 सालो से काम कर रहा हु. आज भारत का प्रति दिन ईथेनोईल का उत्पादक बढ गया हे. उन्होंने बताया की गन्ने का कचरा, मकई का कचरा एवम पंजाब हरियाणा में जलाई जाने वाली पुवाल वायु प्रदूषण फैलाता हे. मगर उसको एथेनोइल बनाने के लिए उपयोग में लिया जाये तो उसे किसानो को आमदनी भी होगी और पर्यावरण भी बचाया जायेगा.

उनके निर्देशो के बाद २ पहिया और ३ पहिया ऑटो निर्माताओं ने एथेनोइल से चलने वाले वेहिकल बनाना शरू कर दिया हे. आने वाले कुछ सालो मे रिक्शा, बाइक और स्कूटर 100 फीसद बायो एथेनॉल पर चलेंगे, जो किसानो द्वारा मुहैया किया जायेगा. करीब १ टन पुआल से २५० लीटर से भी अधिक एथेनोइल बनाया जा सकता हे. उन्होंने आगे बताया की आने वाले ६ महीनो मे एथेनोइल पंप बनने  शरू हो जायेंगे. अगर यह उमदा तकनीक भारत मे आती हे तो इससे प्रेटोल,डिसल की खपत कम होगी और देश आत्मनिर्भरता की दिशा मे एक कदम आगे बढेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *