किसान की बंजर जमीन से न‍िकला खजाना, मिले 5 किलो सोने के बेशकीमती आभूषण

News

कहते हैं की ऊपरवाला जब भी देता हैं छप्पड़ फाड् के देता हैं। ऐसा ही हुआ तेलंगाना के एक किसान के साथ -नरसिम्हा नाम के एक किसान ने एक महीने पहले ही ११ एकड़ बंजर जमीन खरीदी थी। जमीन का लेवलिंग करते समय कुछ ऐसा मिला की वो हक्के बक्के रह गए। जाँच पड़ताल की तो पता चला की एक सोने के आभूषणों से भरा एक गदा मिला है जिसमे लगभग ५ किलो वहां का सोना हैं जिसकी कीमत लगभग २ करोड़ रुपये है।

ये घटना हैं तेलंगाना के जनगाव जिले के पेमबारथी की। नरसिम्हा जब जमीन को समतल कर रहे थे तभी कुछ तो जमीन मैं खनका। और जब चेक किया तो पता चला की उनकी किसमत ही खनक गयी। सोना मिलने खबर खूब तेजी से फ़ैल गयी। आसपास के लोगो के साथ प्रशाशन भी वहां आ पहुंचा। प्रशाशन ने सोना बरामद कर लिया है और उसे निरिक्षण के लिए भेज दिया गया हैं।

हम आपको बता दे की घड़े मैं से 24 ग्राम की एक छोटी सोने की छड़ी, एक 13 ग्राम सोने का नागा पड‍िगेलु, 11 पुस्थेलु (17.800 gm), 51 गुंदेलु (58.800 gm), सोने की 22 इयर‍िंग (77.22 Gm) और चांदी की 5 चेन (216 Gm), 26 छड़ी (1.227 Gm), 21 स‍िल्वर र‍िंग (242 gm), और 37 अन्य स‍िल्वर आइटम्स म‍िले ज‍िनका वजन 42 ग्राम के आसपास हैं। इसके अलावा 7 रूबी (6.500 gm) और एक 1 क‍िलो 200 ग्राम का तांबे का कलश म‍िला हैं।

जानकारों की मने तो यह ख़ज़ाना काकतीय वंश का है। काकतीय साम्राज्य की राजधानी वारंगल थी। इससे पहले जून 2020 में तेलंगाना के संगारेड्डी जिले के जहीराबाद में एक किसान को खेत की जुताई करते हुए जमीन के नीचे से सोना और ढेर सारे रत्न मिले थे। इतना ही नहीं किसान को जमीन के अंदर से और भी कई सारे एंटीक्स मिले. ये सभी एंटीक्स सोने, चांदी और तांबे के थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *