कभी भरते थे 9 हजार का बिजली बिल, आज सरकार को बेचते हैं बिजली

Informational

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है के पिछले कुछ समय में जीबन जरुरी चीजों के दाम दिन प्रति दिन बढ़ते ही जा रहे है। ऐसे में लोग महंगाई से बचने के लिए कुछ नये रास्ते अपनाते है जिससे उनके पैसे बच सके। ऐसा ही कुछ बेंगलोर के रहने वाली एक महिला ने किया है जो कभी 9000 रूपये का बिजली का बिल भरती थी वह आज सरकार को बिजली दे रही है।

बैंगलोर की रहने वाली पृथ्वी मंगिरी एक संगीत निर्माता हैं और ड्रम भी बजाती हैं। वह ब्रैड एंड जैम स्टूडियो के मालिक हैं। संगीत से जुड़ी पृथ्वी प्रतिदिन ढोल बजाने का अभ्यास करती रहती है। लेकिन ढोल की आवाज के कारण उनके पड़ोसियों को काफी डिस्टर्ब होते थे। ढोल की आवाज आसपास के पड़ोसियों के घरों तक पहुंच गई और वे अक्सर इसकी शिकायत करते थे। शोर से परेशान पड़ोसियों ने भी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

आइए जानते हैं कैसे करें सोलर एनर्जी का इस्तेमाल…

पृथ्वी बिजली के बिलों की लागत कम करना चाहता था। इसी विचार को पूरा करने के लिए उन्होंने सोलर पैनल के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया। पृथ्वी कहते हैं, ”हमने कई तरह के विकल्प तलाशे और फिर करीब डेढ़ साल पहले अपने घर की छत पर पांच किलोवाट का सोलर पैनल लगाया.” 15 पैनल लगाए गए हैं और उन पर करीब 5 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। पृथ्वी कहती है इन पैनलों को लगाने के बाद पिछले डेढ़ साल में बिजली बिल में एक लाख रुपये से अधिक की बचत हुई है।

पृथ्वी के अनुसार, “सबसे अच्छी बात यह है कि हमारा घर सौर ऊर्जा से उत्पन्न होने वाली बिजली का उपयोग कर सकता है और उससे अधिक जो अधिक बिजली उत्पन्न हो जाती है या बच जाती है तो वह बिजली को बेसकॉम द्वारा स्थापित एक अलग मीटर के माध्यम से एक ट्रांसफार्मर में जाकर संग्रहीत किया जाता है।”

BESCOM द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रत्येक यूनिट के लिए BESCOM पृथ्वी के परिवार को भुगतान करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *