कचरे के ढेर से मिला खजाना, हजार साल पुरानी बेशकीमती चीजे देख हरकोई हैरान

News

आपने खजाना मिलने की कई बातें सुनी होगी, ज्यादातर इन खबरों में आपने देखा होगा की खजाना या तो पुराने घर के कबाड़ में या फिर जमीन की खुदाई के दौरान मिला हो. लेकिन यहां एक शक्श को खजाना एक कचरे के ढेर से मिला है। आपको जानके हैरानी होगी की यह खजाना १००, २०० साल पुराण नहीं पर १४०० साल पुराना यानि छठी शताब्दी का खजाना हे।

यह घटना कोपनहेगन, डेनमार्क की है। यहां  पुरातत्वव विभाग कही वर्षो से खजाना खोज रहा था. जहा से यह खजाना मिला हे उस विस्तार का अहेतिहासिक महत्व बोहत ज्यादा हे, पुराने दस्तावेजों से पता चला की यहाँ पर एक पुराना गॉव था. जो बोहत ही अमीर माना जाता था, यहाँ मिले अवशेषो को ध्यान में रख के खजाने की खोज चालू हुई. कुछ ही वक्त में पुरातत्व विभाग ने जमीन में छिपे छठी शताब्दी का पुराना खजाना खोज लिया. आपको जान के हैरानी होगी की यह खजाना कचरे के ढेर से मिला है।

संग्रहालय के पुरातत्वविदोने इस जगह की खुदाई करवाई थी। और उनके अनुमान के मुताबिक यहां खजाना मिला। इसमें से कई चीज इतनी कीमती है कि इसकी कीमत भी आंकी नहीं जा रही है. यह सब चीजें अभी संग्रहालय में रखी गई है, जिससे दूसरे लोग भी यह खजाने का दीदार कर पाए, यहा पर २० से भी अधिक कीमती चीजे मिली हे.

उनकी टीम ने यह बताया कि वह डेनमार्क के जेलिंग सिटी मैं अपने दोस्त के फार्म हाउस की जमीन को स्कैन करने के लिए अत्याधुनिक उपकरण लाये थे. जिनमे मेटल डिटेक्टर से लेके जमीन को स्कैन करने वाले उपकरण थे. जब उन्होंने खजाना खोज ना शरू किया तो शरू के कुछ दिन तक उनके हाथ कुछ नहीं आया. उनमे से एक शक्श ने कीचड और कचरे के ढेर में मेटल डिटेक्टर डाला मेटल डिटेक्टर ने खजाना होने के संकेत दिए. कचरे के ढेर मे उनको सोने की 20 से अधिक चीजें मिली। इसके अलावा उनको 2 पाउंड से अधिक सोने का खजाना उजागर किया। यह जगह पूरी कीचड़ और मिट्टी से भरी हुई थी। नई टेक्नोलॉजी की मदद से यह संभव हो पाया। जिस जगह पर खजाना मिला है उस जगह पर एक पुराना गांव था जो ६०० साल पहले नष्ट हो गया ऐसा लोगो का मानना हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *