बचपन में पेड़ के नीचे बैठकर की पढ़ाई, अब रोजाना 153 करोड़ रुपये कमाता है ये भारतीय

Informational News

कहते हैं हौंसले मजबूत हो तो कोई भी लस्या नामुमकिन नहीं। इसी  किया भारत के एक ऐसे व्यक्तिने जो की बचपन में पेड़ के निचे पढाई किया करते थे और अब भारत के 10वे सबसे अमीर आदमी हैं। उनका नाम हैं जय चौधरी। IIFL Wealth Hurun India Rich list 2021 मुताबिक जय दुनियाके 10वे  सबसे अमीर भारतीय है। रिपोर्ट में बताया गया था की पिछले साल वे कैलिफोर्निया में आईटी सिक्योरिटी फर्म Zscale के जरिए रोजाना 153 करोड़ रुपये की इनकम जनरेट कर रहे थे।

चलिए हम बताते हैं आपको उनकी कहानी। जय चौधरी का जन्म हिमाचल के एक गांव में ज एक किसान परिवार के घर में हुआ था जहाँ पानी और बिजली जैसी बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं थी जिसकी वजह से जय बहार एक पेड़ के निचे बैठ के पढ़ा करते थे। पर जय चौधरी ने इन अभावो को कभी उनकी रूकावट नहीं बनने दिया। उन्होंने बोहोत लगन एवं  मेहनत से अपना स्कूल और  कॉलेज ख़तम किया और उन्हें अमेरिका में जॉब मिल गयी।

जय चौधरी ने अपने करियर की शुरुआत IBM से की थी। उन्होंने तक़रीबन 25 सालो तक अलग अला सॉफ्टवेयर कम्पनीज के साथ काम किया। जय की पत्नी ज्योति और जय दोनों ही बड़े पॅकेजीस के साथ काम कर रहे थे लेकिन खुद का स्टार्टअप करने के लिए दोनों ने ही 1996 में अपनी नौकरिया छोड़ दी। Zscaler से पहले जय और ज्योति ने काफी सारी अन्य कम्पनिया शुरू की थि। उनकी सबसे पहली कंपनी AirDefense को मोटोरोला ने अधिग्रहित कर लिया था।

उनके अन्य दो कम्पनियो को भी उन्होंने बेच दिया उसके बाद जय चौधरी ने अपना ये साइबर सिक्योरिटी स्टार्टअप शुरू किया। 2007 में उन्होंने Zscaler की स्थापना की जिसमे कमपनी शेयर्स में उनकी हिस्सेदारी 42 % हैं। धीरे धीरे अमेरिका की ज्यादातर कम्पनियोने Zscaler की सर्विसेज लेना शुरुर किया और आज जय चौधरी की निजी सम्पति 1 लाख 60 हज़ार करोड़ हैं। जय की कमपनी आज प्रति दिन 153 करोड़ की कमाई करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *