एलन मस्क दुनिया का सबसे धनी इंसान, अकेले की संपत्ति पूरे पाकिस्तान के बराबर है। जाने इतना पैसा कहां से कमाते हैं?

Informational News

पिछले कुछ सालों में चर्चा का विषय बने एलन मस्क की जिंदगी बहुत ही रोचक है। एलान मस्का का जन्म 1971 में साउथ अफ्रीका में हुआ था उन्होंने अपना एजुकेशन कनाडा, अमेरिका की पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी से किया। उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर zip 2 नाम के सॉफ्टवेयर कंपनी की शुरुआत की।1999 मैं इस कंपनी को 307 मिलियन डॉलर में खरीद लिया गया उसी साल उन्होंने x.com नाम की एक ऑनलाइन बैंक बनाई और उन्होंने PayPal नाम का एक सॉफ्टवेयर बनाया जिससे एक जगह से दूसरी जगह पैस ट्रांसफर किए जा सकते थे। इस कंपनी को दिए ने 2002 में 1.5 बिलियन में खरीद लिया गया। यानी 28 साल तक मध्यमवर्ग की जिंदगी जी रहा इंसान मात्र 3 साल के अंदर ही बिलियन बन गया। मगर वह पैसे के पीछे नही नई टेक्नोलॉजी के पीछे पागल थे।

मगर यह तो सिर्फ जैसे कहानी की शुरुआत हो। इसके बाद उन्होंने अपना सारा पैसा स्पेसएक्स नाम की कंपनी में लगा दिया।उनका सपना था कि वह मून पर और मंगल ग्रह पर जीवन को शक्य बनाएं और यहां से लोगों को वहां पर भेज कर एक नई कॉलोनी तैयार करें। स्पेसएक्स में ही उन्होने रि यूजबल रॉकेट बनाने में काम किया, जैसा कि आप जानते हो रॉकेट का इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार हो सकता है, मगर एलॉन मुस्क ऐसा रॉकेट बनाना चाहते थे कि इसको बार-बार अवकाश में ले जाया जाए और उसको सही सलामत वापस धरती पर भी लाया जाए। जिसकी वजह से रॉकेट के पीछे आ रहा खर्च बचाया जा सके। उन के पहले 3 प्रयास नाकाम रहे और उन्होंने जितना भी पैसा कमाया था उन्होंने उधर गवा दिया। मगर वह यहां पर हार नहीं माने और नासा के साथ मिलकर उन्होंने फिर से रॉकेट बनाया और जो सही सलामत धरती पर वापस भी आया जिसके बाद वह पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गए।

माना जाता है कि वह हम इंसान की सोच से कहीं साल आगे की सोच के चलते हैं उन्होंने कुछ सालों पहले ही इलेक्ट्रिकल कार का इन्वेंशन कर दिया था। तब उनका मजाक बनाया जा रहा था मगर आज सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक यानी टेस्ला उन्हीं का आविष्कार है। टेस्ला इलेक्ट्रिकल कार ने एक नई क्रांति ला दी। और टेस्ला की बदौलत ही उन्हें ढेरों पैसे भी कमाए। स्पेसएक्स की ना कामयाबी के बाद जब वह फिर से उठकर खड़े हुए तो उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक नई कंपनि या बनाते गए और सबको नई ऊंचाइयों पर ले गए।आ

एलन मस्क स्पेसएक्स के सीईओ के साथ-साथ टेस्ला, द बोरिंग कंपनी, x.com, न्यूरालिंक जैसी बहुत सी कंपनियों के मालिक है। एलोन मस्क इसके साथ-साथ क्रिप्टो करेंसी में भी अपने हाथ आजमाते है और वहां से भी ढेरों रुपए कमाते हैं। आज एलोन मस्क दुनिया के सबसे धनिक इंसान है और उनकी दौलत 300 बिलियन डॉलर से भी अधिक है। आज उनके आसपास कोई नहीं है। और माना जाता है कि आने वाले कुछ सालों मे उनकी इनकम में काफी बढ़ोतरी देखी जाएगी। उनके पीछे जैफ बेजॉस है जो उनसे 100 billion-dollar पी छे हे। यानी आप सोच सकते हे की एलान मस्क कीस उंचाई पर है।एलोन मस्क अकेले के पास इतनी दौलत है कि उनके सामने पाकिस्तान की इकोनामी भी छोटी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *