एक साथ पुरे तालाब की मर गई मछलिय, सारे इलाके पर छायी गंदी बदबू

News

अभी अभी जलीय जीवो से जुडी एक बहोत ही दुखद घटना सामने आई है. बात है ओडिशा के बहेरामपुर के गंजम जिले की. यहाँ एक तालाबमे बहोत सारी मृत मछलिया पायी गई है. और इसके कारण पुरे इलाके में बहोत ही गंदी बदबू छायी हुयी है. हालाकि अभी एक साथ इतनी सारी मछलियों की मरने की वजेह नहीं जानी जा सकी है, स्थानिक अधिकारियों का कहेना है की बहोत सारे कार्बनिक तत्वों के उपयोग के कारण पानी में ओक्सिजन की मात्र कम हुई हो जिसके चलते ये घटना हुई हो. हाला की जहर का उपयोग हुआ हो इस बात से भी प्रशासन ने इनकार नहीं किया है. फिलहाल अभी जांच चल रही है.

इसबारे में जब स्थानिक लोगो से बात हुई तो उनका कहेना है के मरी हुई मछलिया तालाब में पिछले गुरूवार से ही दिखने लगी थी. और शुक्रवार तक पूरा तलब मरी हुई मछलियों से भरा हुआ दिखा. और धीरे धीरे पुरे इलाके में बदबू फेल गई.घटना की घम्भिरता हम इसबात से लगा सकते है के साडी मरी हुई मछलियों का वजन एक क्विंटल से भी ज्यादा हुआ है. प्रशासन ने बताया है की उन्होंने मरी हुई मछलियों के साथ साथ पानी का सेम्पल भी लिया है जिसकी अभी जांच चल रही है, ये घटना का सही कारण तो जांच के रिज़ल्ट आनेके बाद ही पता चलेगा.

जबतक जांच चल रही है और जांच के रिज़ल्ट नहीं आते तब तक तालाबके पानी के उपयोग पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है. स्थानीय लोगो का कहेना है के ये तालाब नगर निगम में है, हर साल यहाँ मछली पालन का काम होता था लेकिन इस साल ये नहीं किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *