एक और अहम फैसला, पेंशन की लिमिट 15 हजार से बढ़कर 25000? होगी.. देखिए डिटेल में जानकारी

Informational

रिटायरमेंट की प्लानिंग तो सभी करते है. इसमे भी, रिटायर होने के बाद अगर आपको पेंसन मिले तो उसका अलग ही फायदा है. प्राइवेट नोकारियो में पेंशन नहीं मिलता. इसके लिए पेंसन स्कीम होती है. स्कीम अलग अलग होती है उस हिसाब से आपको पेंशन मिलता है. आज हम आपको एम्प्लोयी पेंशन स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे है. आज इसमें कुछ अच्छे बदलाव आ शकते है. 6.5 करोड़ EPFO धारको के लिए यह बड़ी खबर मानी जा रही है.

पेंशन फंड की सीलिंग को लेकर मामला कोर्ट में विलंबित है. कहा जा रहा है की इसका जल्द ही फैसला आने वाला है. अभी मामला सुप्रीम कोर्ट में है और उसकी सुनवाई चल रही है. सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है की सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगो को प्रोविदंड फंड के दायरे में लाना चाह रही है. इससे आप PF धारको को फायदा मिलेगा.

हाल में, पेंशन फण्ड की सीलिंग 15,000 रुपये है. यह आंकड़ा बेसिक सेलरी पर गिना जाता है. यह मामला भी इसीसे जुदा हुआ है. 15,000 की सीलिंग के चलते खाता धारत ज्यादा से ज्यादे पेंशन फंड में 1250 रुपये ही जामा करा शकते है. अगर कोर्ट फैसला कर देती है तो नै सीलिंग को 25,000 रुपये कर दिया जा शकता है.

अब आप समजिये की यह सीलिंग होती क्या है? फ़िलहाल EPF में सीलिंग 15,000 रुपये की है. अगर किसी व्यक्ति की बेसिक सेलरी 30,000 रुपये है और उसका 12% प्रोविदंड फंड में पैसा जमा होता है. इसके सामने एम्प्लोयर कोभी इतना ही हिस्सा जमा करना होगा. लेकिन उसको 2 भाग में जमा किया जाएगा. एक हिस्सा EPS में और दूसरा हिस्सा EPF में.

लिमिट होने की वजह से बेसिक सेलारू 15,000 रुपये ही गिनी जायेगी और 8.33% मतलब की 1250 रुपये ही जमा होंगे. अगर यह लिमिट बढ़ादी जाती है और 25,000 कर दी जाती है तो यह बढ़कर 2083 रुपये हो जायेगी. यह हो जाएगा तो एम्प्लोयी को अवश्य फायदा मिलने वाला है.

इसी जानकारी हर रोज पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और इस लेखको अपने मित्रो और परिजनों के साथ शेयर करना न भूले. धन्यावद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *