आज भी जिंदा है बॉर्डर फिल्म का असली हीरो भैरोसिंह, जिन्होने पाकिस्तानी टेंको का कब्रिस्तान बना दिया था, फिरभी आज भी नहीं मिलती सुविधाएं!

Informational News

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध के ऊपर कई सारी फिल्मे बनी है। हम जब भी यह फिल्मे देखते है हमारा सीना गर्व से फूल जाता है। लेकिन दुःख की बात यह है के देश सच्चे हीरो है जिन्होंने हमारे देश की सुरक्षा के लिए सब दाव पर लगा दिया उन्हें हम नहीं जानते। हम जानते है तो सिर्फ फ़िल्मी हीरो के बारे में जिन्होंने असली हीरो का किरदार निभाया है। राजस्थान के दौरे पर आये अमितशाह ने भी भैरोसिंह को मिलने पोहचे थे.

आज हम इस लेख के माध्यम से एक ऐसे ही जाबाज देश के वीर सपूत के बारे में बात करने वाले है , जिसने भारत पाक के बीच हुए 1971 के युद्ध में पाकिस्तानी सैनिको को धूल चटाई थी। हम बात कर रहे है,1997 में रिलीज हुई बॉर्डर फिल्म में भैरोंसिंह राठौड़ को बताया था शहीद लेकिन शेरगढ़ के सोलंकियातला गांव में गुमनामी जिंदगी जी रहा है वतन का जाबांज।

भारत पाक के बीच हुए 1971 के युद्ध पर 1997 में बनी बॉलीवुड फिल्म बॉर्डर में आपने सुनील शेट्टी के रोल में भैरोंसिंह के शहीद होने का सीन देख रोमांचित हुए होंगे। लेकिन आप यह जानकर अचंभित हो जाएंगे कि बॉर्डर फिल्म का यह रियल हीरो भैरोंसिंह अपनी ही सरजमीं पर गुमनामी की जिंदगी जी रहा है।

लौंगेवाला की लडाई आजाद भारत की सबसे शानदार जित मे से एक रही हे, जहा सिर्फ 120 सैनिक 2000 से 3000 पाकिस्तानी जवानो को भागने मे कामियाब रहे थे. पाकिस्तान जब ४० टेंक लेके राजिस्तान के लौंगेवाला मे दाखिल हुआ तो उनको था की चंद सैनिक टेंक देख के भाग छूटेगे या कुछ ही मिनटो मे मारे जायेंगे। मगर वो गलत साबित हये हजारो की भीड पर भारत के 120 सैनिक भारी पड गए, इस पूरी जंग मे भारत ने अपने 2 विरो को खोया, 200 पाक सैनिक को मौत के घाट उतर दिया तो 500 से भी ज्यादा बक्तरबंध आर्मी वेहिकल उडा दिए गए. यही नही पाकिस्तान की आर्मी अपने पीछे 36 टेंक भी छोड के भाग गए.

भारत-पाक सीमा पर लोंगेवाला पोस्ट पर वे मेजर कुलदीपसिंह की 120 सैनिकों की कंपनी के साथ डटकर सामना करते हुए पाक के टैंक ध्वस्त करते हुए दुश्मन सैनिकों को मार गिराया था। शेरगढ़ के सूरमा भैरोसिंह ने एमएफजी से करीब 30 पाकिस्तानी दुश्मनों को ढेर किया था। शौर्यवीर भैरोंसिंह की वीरता व पराक्रम के चलते सन 1997 में रिलीज हुई बॉर्डर फिल्म में सुनील शेट्टी ने राठौड़ का रोल अदा किया था। फिल्म में भैरोंसिंह को शहीद बताया गया था लेकिन असल जिंदगी में फिल्म के रियल हीरो भैरोंसिंह आज भी पूरे जज्बे के साथ स्वस्थ्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *