अब राशन कार्ड नहीं होने पर भी मुफ्त में मिलेगा अनाज, जानिए कैसे लें इस योजना का लाभ

News

देश में कई लोगो को काफी सारी परेशानिया उठानी पड़ती है जैसे के रसोई गैस में सबसिडी नहीं मिलना और बिना राशन कार्ड के राशन की दुकान से राशन नहीं मिलना। दोनों ही मुद्दों पर सरकार काम कर रही है। जो लोगो को बिना राशन कार्ड के राशन नहीं मिलता है उन लोगो को अभी टेंशन लेने के जरुरत नहीं है। सरकार राशन कार्ड वाले लोगो के लिए एक बहुत बड़ी खुश ख़बरी लेकर आयी है।

सरकार जल्द ही पुरे देश में वन नेशन वन कार्ड योजना लागु करने जा रही है। इस योजना के तहत देश के सभी राज्यों में जिन जिन लोगो के पास राशन कार्ड नहीं है उन लोगो को भी सरकारी राशन की दुकान से राशन मिलेगा। बस शर्त इतनी है के राशन कार्ड धारक का बैंक अकाउंट या आधार कार्ड से लिंक होना चाहिये। अगर राशन कार्ड धारक का राशन कार्ड आधार कार्ड या बैंक एकाउंट से लिंक नहीं है तो ऐसे लोगो को राशन नहीं मिलेगा।

अभी के लिए वन नेशन वन कार्ड योजना दिल्‍ली-एनसीआर क्षेत्र में लागू हो चुकी है, इसके अलावा कई राज्‍यों में भी इस योजना के तहत राशन फ्री में दिया जा रहा है। यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में पहले से ही राशन कार्ड नहीं होने के बाद भी मुफ्त में लोगों को राशन दिया जा रहा है। बता दें कि कोरोना काल के दौरान से ही लोगों को केंद्र सरकार मुफ्त में राशन दे रही है और इसी के तहत वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू है।

अगर आप भी मुफ्त में राशन की योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आपके पास राशन कार्ड नहीं है, तो इसके लिए फिक्र करने की आवश्‍यकता नहीं, क्‍योंकि आपको अब मुफ्त में बिना राशन कार्ड के ही अनाज दिया जा रहा है। लेकिन इसके लिए आपका राशन कार्ड आधार या बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। ऐसा न होने पर आपको राशन कार्ड ले जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *