अगर फोन में रखते हैं ATM पिन, आधार कार्ड और पैन तो हो जाएं अलर्ट

Informational

आजकल सभी लोग अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड पिन, आधार कार्ड, पैन कार्ड और दूसरे पासवर्ड्स फोन या ई-मेल में रखते हैं क्योकि कभी भी किसी भी चीज की जरुरत पड़ सकती है। लेकिन हम सब यह नहीं जानती के हमारी अहम् जानकारी फोन या ईमेल में रखना किसी खतरे से खली नहीं है। क्योकि आज कल ऑनलाइन ठगी के मामले दिन ब दिन बढ़ते ही जा रहे है।

लोगो को ऑनलाइन ठगने वाले लोगों के साथ धोखा धड़ी करने के लिए रोज नए-नए पेंतरे आजमाते रहते है। ऐसे आपको बतादे के आपकी थोड़ी सी भी लापवारही भी आपको बहुत भारी पड़ सकती है। हमारी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखना बेहद अहम है, लेकिन भारत और अन्य देशो में भी तमाम लोग इस बेहद जरुरी चीज को अनदेखा करते है। इसीके कारण साइबरक्राइम के मामले दिन प्रति दिन बढ़ रहे हैं। क्योंकि आपकी जरा सी भी मामूली लापरवाही जालसाजों को फ्रॉड करने का मौका दे देती है।

विशेष्यज्ञों की राय को भी करते हैं नजरअंदाज

अभी हाल ही में सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म LocalCircles के एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि बहुत सारे यूजर्स एक्सपर्ट्स की तरफ दिये गए सिक्योरिटी प्रैक्टिसेज को भी नहीं अपनाते हैं। यह यूजर्स अपने बैंक डेबिट कार्ड और एटीएम पिन, आधार कार्ड, पैन कार्ड और दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट्स को असुरक्षित तरीके से रखते हैं। आपको बतादे के इस सर्वे में 393 जिलों से 24,000 से ज्यादा लोगो ने हिस्सा लिया था। जवाब देने वालों में 63 फीसदी पुरुष और 27 फीसदी महिलाएं थीं।

29% लोगों ने एक या इससे ज्यादा लोगों को दिया ATM पिन

जैसा के हमें मालूम है के हमारा कोई भी पिन किसी के साथ भी साँजा नहीं करना चाहिए लेकिन ,सर्वे में हिस्सा लेने वाले 29 फीसदी लोगों बताया के उन्होंने अपने ATM CARD का पिन परिवार के लोगों को दिया है। 4 फीसदी लोगों का कहना है कि उन्होंने एटीएम का पिन अपने स्टाफ या दोस्तों को दिया। अहम बात यह है कि 65 फीसदी लोगों ने कहा है कि उन्होंने अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के पिन को किसी के साथ साझा नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *