‘आधार शिला’: महिलाओं के लिए LIC की विशेष बीमा योजना, रोजाना 29 रुपए जमा करने पर कितने लाख मिलेंगे

Informational

देश के लोगो को जब भी निवेश करना होता है या फिर कोई बीमा लेना होता है तो एक ही नाम दिमाग में आता है LIC , LIC देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी और LIC पर देश ले लोग भरोसा भी करते है। LIC नई नई बीमा योजना लाती रहती है। तो आज हम आपको LIC की एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने वाले वाले है जो सिर्फ महिलाओ के लिए ही है और यह योजना महिलाओ के बीच काफी लोकप्रिय है। आपको बतादे के इस योजना का नाम ‘आधार शिला’ है। इस पॉलिसी को केवल वही महिलाएं खरीद सकती हैं, जिनके पास आधार कार्ड हो।

LIC ने महिलाओ को ध्यान में रखते हुए 1 फरवरी 2020 को आधार शिला प्लान लॉन्च किया था। इस प्लान में पॉलिसी उपभोक्ता को लाइफ कवर भी मिलता है और उसके साथ साथ यह पॉलिसी बचत भी मुहैया कराती है। इस योजना के तहत अगर कोई महिला इसमें 29 रुपये प्रतिदिन निवेश करती है तो मैच्योर होने पर उसे 4 लाख रुपये मिलेंगे. इस दौरान अगर आपको पैसो को जरुरत पड़ गई तो इस प्लान में लोन भी लिया जा सकता है।

आधारशिला प्लान 8 से लेकर 55 साल की उम्र तक कोई भी महिला जिसके प[स आधार कार्ड हो वह इस पॉलिसी को खरीद सकती है। इसे 10 साल के लिए खरीदा जा सकता है। अधिकतम अवधि 20 साल की है। पॉलिसी की जब मैच्योरिटी हो तब महिला की उम्र 70 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आधार शिला प्लान के तहत जिस किसी महिला ने यह पॉलिसी ली गई उसे कम से कम 75 हजार रुपये का बीमा हासिल किया जा सकता है जबकि अधिकतम राशि 30 लाख रुपये है। पॉलिसी होल्डर, इसमें एक्सीडेंट बेनिफिट का रायडर भी ले सकता है।

प्रीमियम

इस योजना में हम प्रीमियम की बात करे तो मान लीजिये के यदि किसी महिला की उम्र 20 साल है और उसने पॉलिसी की अवधि भी 20 वर्ष सिलेक्ट की है और उसने 3 लाख रुपये का बीमा कराया है तो उसे सालाना करीब 10,649 रुपये का प्रीमियम का भुगतान करना होगा। आपको बतादे के इसके अगले साल यह प्रीमियम 10,868 रुपये हो जाएगा.

मैच्योरिटी का पर मिलने वाले फायदों की बात करे तो पॉलिसी की मैच्योरिटी पर उसे 4 लाख रुपये मिलेंगे. 2 लाख रुपये बतौर बीमा राशि और बाकी की राशि बतौर लॉयल्टी बोनस मिलेगी।

प्रीमियम पेमेंट

अगर आप यह योजना लेते हो तो आप इसका प्रीमियम मासिक, तिमाही, अर्ध-वार्षिक और सालाना आधार पर प्रीमियम जमा किया जा सकता है. यदि आप समय पर प्रीमियम भरना भूल जाते हैं तो 30 दिनों तक आप प्रीमियम भर देते हो तो आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। लेकिन मासिक आधार पर प्रीमियम भरना चुना हो तो 15 दिनों का ही आपको ग्रेस पीरियड मिलेगा।

यदि किसी ने यह पॉलिसी ली है और 5 सालों के अंदर ही पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो इंश्योर्ड राशि के बराबर भुगतान कर दिया जाएगा. किंतु, यदि इसके बाद मृत्यु होती तो नॉमिनी को इंश्योर्ड राशि और लॉयल्टी बोनस भी मिलेगा।

अगर आप भी यह पॉलिसी के बारे में ज्यादा जानना चाहते है और इसमें निवेश करना चाहते है तो हम आपसे निवेदन करते है के आप अपने नजदीकी LIC के ऑफिस जाके योजना से जुडी सारी जानकारी हांसिल करे उसके बाद ही आप निवेश करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *