अगर आप भी 15 साल में 5 करोड़ बनाना चाहते है तो जाने यह खास ट्रिक के बारे में !

Informational

Table of Contents

हमारे देश में सभी लोग अपने आने भविष्य के लिये बचत करते है। आप जितनी कम उम्र में बचत करना शुरू कर दे उतना ही आपके लिये फायदेकारक साबित होगा। हर इंसान अपने अपने हिसाब से बचत करता है ,लेकिन पैसा बचाके उस पैसो को निवेश ऐसी जगह करे जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा मिले। कोई गोल्ड में निवेश करता है ,कोई पोस्ट ऑफिस ,फिक्स डिपॉज़िट एलआईसी में,शेयर मार्किट में और कोई लोग म्यूचुअल फंड में SIP में निवेश करते है। जिसको जो विक्लप अच्छा लगता है उसमे वह निवेश करता है।

आज हम आपको एक ऐसी ही निवेश करने के अच्छे विकल्प के बारे में बताने जा रहे है। जिसे आजकल लोग निवेश करने का एक अच्छा विकल्प मान रहे है. हम बात कर रहे है म्यूचुअल फंड में SIP में निवेश करने की। आप म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेशक हर महीने एक छोटी रकम जमा करके लम्बे समय के लिए बड़ी रकम तैयार कर लेते हैं।

आज के समय में अगर आपको अपने भविष्य के लिये बड़ा फंड इकठ्ठा करना है तो आप किसी शॉर्ट कट से पैसा कमा के नहीं कर सकते इसके लिए आपको लम्बे समय के लिए नियमित तौर पर बचत करनी होगी ,लगातार बचत और लंबी अवधि तक निवेश करके आप कुछ सालो बाद बड़ा फंड जुटा सकते हो। सैलेरी वाले अधिकतर लोगों के लिए 5 करोड़ रुपये जमा करना एक ना मुनकिन काम लग सकता है।

बतादे के यह संभव है, यदि आप कम उम्र से ही निवेश करना शुरू करते हैं और लगातार निवेश जारी रखते हैं तो यह संभव है। अगर आप 15 वर्षों में 5 करोड़ रुपये जमा करना चाहते है तो इसके लिए म्यूचुअल फंड सही रहेगा। चलिये आपको बताते है के आप कैसे 15 साल में 5 करोड़ जितना मोटा फंड जुटा सकते हो।

आज हम आपको 15 वर्षों में 5 करोड़ रुपये की राशि जमा करना एक बड़ा हासिल करने के लिए एक स्पेशियल ट्रिक बताने वाले है। अगर आप भी 15 साल में 5 करोड़ की राशि जमा करना चाहते है तो आपको अपनी सालाना इनकम में वृद्धि के साथ-साथ अपनी एसआईपी को भी सालाना बढ़ाना होगा। निवेश के लिए आपको स्टेप-अप एसआईपी का इस्तेमाल करना होगा। इसके जरिए ही 15 वर्षों में 5 करोड़ रुपये के लक्ष्य तक पहुंचना संभव है। 15 साल में 5 करोड़ रुपये के लक्ष्य को हासिल करने के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में अपनी एसआईपी सालाना 15 फीसदी बढ़ानी होगी। यही वो ट्रिक है।

कितने से करनी होगी शुरुआत

स्टेप-अप एसआईपी कैलकुलेटर के अनुसार 5 करोड़ रु पाने के लिए 15 साल की अवधि तक प्रति माह 41,500 रुपये की एसआईपी की आवश्यकता होगी, जिसमें सालाना 15 फीसदी की वृद्धि करनी होगी। आपको इन सालों में 12 फीसदी औसतन रिटर्न मिल सकता है। इसका मतलब है कि आप हर साल अपनी एसआईपी में 15 फीसदी की बढ़ोतरी करें। उदाहरण के लिए 2022 में आपकी एसआईपी 41,500 रुपये प्रति माह है तो 2023 में यह 47,725 रुपये और उससे अगले साल 54,883 रुपये होनी चाहिए। इसी क्रम में आपको आगे बढ़ना होगा।

12 फीसदी सालाना रिटर्न

15 साल के लिए मासिक एसआईपी पर 12 फीसदी सालाना रिटर्न मानते हुए और एसआईपी में सालाना 15 फीसदी राशि बढ़ाते हुए एसआईपी रिटर्न कैलकुलेटर के अनुसार आपको शुरुआत 41,500 रुपये से करने होगी। 15 साल के अंत में आपके हाथ में 5,01,20,926.99 या लगभग 5.01 करोड़ रुपये की मैच्योरिटी राशि आएगी।

बतादे के म्यूच्यूअल फंड बाजार के जोखिमों के पर आधार है , इसमें वित्तीय नुकसान भी हो सकता है। कृपा सभी जानकारी ले कर ही निवेश करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *