अच्छी खबर! आपके पास भी है राशन कार्ड तो फ्री राशन के अलावा मिलेंगी कई खास सुविधाएं, जल्दी करें

Informational

हमारे देश में लगभग सभी घरो में रेशन कार्ड होगा। रेशन कार्ड धारक सभी परिवार अपने आसपास की सरकारी राशन की दुकान से सरकारी दाम पर राशन लेते होंगे /लेकिन क्या आपको पता है के फ्री राशन के अलावा आप राशन कार्ड के जरिए कई खास सुविधाओं का भी फायदा ले सकते हैं। इस सरकारी कार्ड को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको खास सुविधाओं के बारे में बताने वाले है।

हमारे देश में केंद्र सरकार की ओर से राशन कार्ड पर कई खास सुविधाएं दी जाती हैं। लेकिन कुछ कम ही लोग इस सुविधाओं के बारे में जानते होंगे। आज हम आपको बताएंगे कि फ्री राशन (Free Ration) के अलावा आप राशन कार्ड के जरिए कई खास सुविधाओं का भी फायदा ले सकते हैं। इस सरकारी कार्ड को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

मिलता है फ्री अनाज

बता दें कोरोना काल में केंद्र सरकार की ओर से गरीब जनता को फ्री गेहूं, चावल की सुविधा दी गई थी. इस सुविधा का फायदा आप नवंबर 2021 तक ले सकते हैं. वहीं, दिल्ली सरकार और उत्तर प्रदेश समेत कुछ राज्यों ने इस स्कीम को अगले 4 महीनों तक के लिए बढ़ा दिया है.

मिलती हैं कई अन्य सुविधाएं

आपको बता दें राशन कार्ड के जरिए फ्री और सस्ते राशन के अलावा और भी कई तरह की सुविधाएं आपको मिलती हैं. इस कार्ड को आप एड्रेस प्रूफ की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा पहचान पत्र की तरह का इसका प्रयोग किया जा सकता है. बैंक से जुड़े काम हो या फिर गैस कनेक्शन लेना हो सभी जगह आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड बनवाने के साथ ही अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स बनवाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *