लाखो शिक्षको के लिये बड़ी खुशखबरी, वितन में हुयी इतनी वृद्धि

Informational News

पिछले एक से डेढ़ साल से देश में कोरोना की महामारी में जहां कई लोगों ने अपनी नौकरी गंवाई है। कई कई प्राइवेट कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को निकाला है और अपने बचे हुए कर्मचारियों को दो साल से इंक्रीमेंट भी नहीं दिया। इस महामारी के बीच उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिये उत्तरप्रदेश सरकार एक बहोत ही ख़ुशी की खबर लेकर आयी है जिससे शिक्षकों को में एक खुशी की लहर दौड़ गई है। यूपी सरकार ने अपने पांच लाख से भी अधिक सरकारी शिक्षकों को सैलरी में इंक्रीमेंट दे दिया है जिससे सभी शिक्षको के चेहरे फूलो की तरह खिल उठे है। यह इंक्रीमेंट जुलाई माह से लागु होगा और इस इंक्रीमेंट में तीन फीसदी इंक्रीमेंट आयेगा।

सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश की सरकार ने अपने सरकारी शिक्षकों के पगार में तीन फीसदी का इजाफा किया गया है। जो सभी शिक्षकों के बेसिक पगार पर उनको तीन फ़ीसदी मिलेगा। ऐसे देखा जाये तो सभी सरकारी शिक्षकों के वेतन में दो हजार से चार हजार रुपए के करीब बढ़ाेतरी देखी जा सकती है। ग्रेटर नोएडा निवासी एक शिक्षक ने बताया कि इस महीने वेतन थोड़ी देरी से आया है लेकिन हमे इस बात की खुशी है कि वेतन में बढ़ावा हुआ है। उनका कहना है कि अब सरकार की ओर से महंगाई बथ्थे पर बढ़ोतरी करे उसका हम सभी को इंतजार रहेगा, जो हम सब उम्मीद करते है के अगस्त के वेतन आ सकता है। बढ़ती महंगाई के चलते घर के खर्चे उठाना थोड़ा मुश्किल हो गया है। अब इंक्रीमेंट के साथ महंगाई बथ्थे में भी बढ़ोतरी हो जाए तो सभी शिक्षकों के लिए ये एक राहत की बात होगी।

केंद्र सरकार की तरफ से सभी केंद्रीय कर्मचारियों के साथ पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दिये जाने के बाद उत्तरप्रदेश सरकार ने भी अपने सभी कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत देने का निर्यण लिया है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 11 फीसदी वृद्धि के साथ डीए और डीआर देने की सूचना जारी कर दी है। इसके बाद कर्मचारियों और पेंशनर्स को 28 फीसदी डीए और डीआर मिलेगा।

सातवें वेतन आयोग का लाभ प्राप्त करने वाले सभी कर्मचारियों का अपने बेसिक वेतन के आधार पर बढ़ेगा वेतन तो जानते है के कितना पगार बढ़ सकता है।

एक जानकारी के अनुसार 18000 बेसिक वेतन वाले कर्मचारी के पगार में 1980 रुपये की वृद्धि होगी । 41100 बेसिक वेतन वाले कर्मचारी के पगार में 4521 रुपये की वृद्धि दिखाई दे सकती है। 56900 बेसिक वेतन वाले कर्मचारी के पगार में 6259 रुपये की वृद्धि हो सकती है। 63200 बेसिक वेतन वाले कर्मचारी के पगार में 6952 रुपये की बढ़ोतरी देखि जा सकती है। 69100 बेसिक वेतन वाले कर्मचारी के पगार में 7601 की वृद्धि का अनुमान है। 81100 बेसिक वेतन वाले कर्मचारी के पगार में 8921 रुपये की वृद्धि का अंदाजा है। 92300 बेसिक वेतन वाले कर्मचारी के पगार में 10153 की वृद्धि हो सकती है। 112400 बेसिक वेतन वाले कर्मचारी के पगार में 12364 रुपये की बढ़ोतरी देखि जा सकती है।142400 बेसिक वेतन वाले कर्मचारी के पगार में 15664 की वृद्धि हो सकती है। 167800 बेसिक वेतन वाले कर्मचारी के पगार में 18458 रुपये की वृद्धि होगी। 208700 बेसिक वेतन वाले कर्मचारी के पगार में 22957 रुपये हिजाफे का अनुमान है। 218200 बेसिक वेतन वाले कर्मचारी के पगार में 24002 रुपये की वृद्धि का अंदाजा है।

आने वाले समय में शायद बदलने वाला है इंक्रीमेंट और प्रमोशन का नियम। एक जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के सरकारी शिक्षकों के वेतन में इंक्रीमेंट और प्रमोशन नियम आने वाले कुछ समय में बदल सकता है।यह नियम 2022 में लागू हो सकता है ऐसा लोग अनुमान लगाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *