जूनागढ़ के कश्मीरी बाबा जो पिछले 500 सालों से कर रहे हैं तपस्या जाने अचंभित करने वाले चमत्कार।

Devotional Informational

गुजरात का जूनागढ़ रहस्यों से भरा हुआ है। जूनागढ़ मैं ही गिर जंगल, सिंह अभ्यारण तथा रहस्य से भरा हुआ गिरनार पर्वत मौजूद है। गिरनार पर्वत को एक चमत्कारिक पर्वत माना जाता है। गिरनार पर्वत के आसपास के जंगलों में हजारों साधु तपस्या करते हैं। आज हम जानेंगे ऐसे ही एक चमत्कारी बाबा के बारे में जो गिरनार के जंगलों में सालो से तपस्या कर रहे हे।

जूनागढ़ के जंगलों में कश्मीरी बाबा का आश्रम है। कश्मीरी बाबा यहां पर कब से मौजूद है किसी को नहीं पता माना जाता है कि 300 से 500 साल की आयु से कश्मीरी बाबा यहां पर तपस्या कर रहे हैं। मगर इन तथ्य में कितनी सच्चाई है वह कोई नहीं जानता। बाबा का यह नाम उनकी सुंदर गोरी त्वचा की वजह से उनको मिला है सालों पहले जब लोगों ने उनका आकर्षक रूप देखा तो लोग मानने लगे कि वह कश्मीर से जूनागढ़ में तपस्या करने आए हैं इस वजह से लोग उनको कश्मीरी बाबा के नाम से जानने लगे।

बाबा के दर्शन पाने के लिए गुजरात ही नहीं मगर पूरे देश से लोग आते हैं इनका आश्रम गाठ जंगल में है इस वजह से यहां पर कोई गाड़ी नहीं जा पाती अपने वाहन को जंगल के बाहर छोड़कर आपको कश्मीरी बाबा के आश्रम तक पैदल जाना पड़ेगा और वहां पर आपको बाबा के दर्शन मिल पाएंगे। माना जाता है कि बाबा चमत्कारिक रूप से अपने भक्तजनों राख से प्रसाद में रूपांतर कर देते हैं। बाबा का तेज देखकर भक्तगण अचंभित हो जाते हैं। बाबा के आश्रम में 365 दिन 24 घंटे मुफ्त में भोजन मिलता है। माना जाता है कि आश्रम में किसी को रात को रुकने की अनुमति नहीं है अगर आप वहां जाते हो तो आपको शाम होते ही बाबा का आश्रम छोड़कर वापस जाना पड़ेगा।

यहां के लोगों का कहना है कि कई बार बाबा जूनागढ़ पर्वत के ऊपर बने मंदिरों में मिलते हैं तो उसी टाइम बाबा के दर्शन उनके आश्रम में भी हो जाते हैं। यह कैसे मुमकिन है यह कोई नहीं जानता बाबा कोई भी वाहन या गाड़ी का इस्तेमाल नहीं करते फिर भी वह कुछ ही मिनटों में गिरनार के ऊपर होते हैं तो उसके कुछ मिनट बाद अपने आश्रम में मौजूद पाए जाते हैं। बाबा भगवान भोलेनाथ के असीम भक्त हे और वह उनकी साधना में लीन रहते हैं। अगर आप गुजरात की ओर जा रहे हैं तो जूनागढ़ जरूर जाइए। जूनागढ़ एक टूरिस्ट प्लेस है जूनागढ़ में सासन गिर में आप सिंह अभ्यारण देख सकते हैं, वही जूनागढ़ का किला एवं जूनागढ़ का गिरनार पर्वत जो एक पवित्र पर्वत में से एक माना जाता है उसके दर्शन कर सकते हैं और अगर आप वहां जा ही रहे हैं तो कश्मीरी बाबा के दर्शन करना ना भूले। जय भोलेनाथ जय कश्मीरी बाबा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *