अच्छी सब्जियों की खोज और बगायत के शौख ने दीपाली की जिंदगी बदल दी, आप भी घर आँगन कर सकते हे यह

Informational

ऑर्गनिक फल सब्जी की मांग दिनप्रतिदिन बढती जा रही हे. आपको ऑर्गेनिक फल और सब्जी चाहिए तो आपके पास जमीन होना अब अनिवार्य नहीं है. जानिए कैसे दीपाली ने अपने अपार्टमेंट की छत को ही बना दिया अपना खेत। दीपालीजी को फल सब्जी उगाने का बहुत शौक था, पर जहां वह रहते हैं वहां पर ना ही उनके कोई जमीन थी, ना ही कोई खेत था ,ना ही कोई बाड़ी थी, पर द्रढ निश्चय ने दीपाली को सफल बना दिया।

दीपाली जी एक लेक्चरर थी। मगर उनको एक जुनून था फल सब्जियां उगाने के लिए। फिर उन्होंने गूगल और यूट्यूब की मदद से नयी तरकीबे सिख न शरू किया। फिर उन्होंने बिना जमीन के सिर्फ पानी में ही उगाली है सब्जियां। दीपाली जी अपने अपार्टमेंट के छठी मंजिल पर रहते हैं। और एक दिन वह सातवीं मंजिल में गए और वहां पर उन्होंने छत देखी। छत बहुत बड़ी थी करीब 2200 स्क्वायर फीट की थी। उनको छत देखकर विचार आया कि यहां पर क्यों न बागानी खेती करके अपना शौक पूरा किया जाए।

टमाटर ,गोभी ,पत्ता, शिमला मिर्च, ब्रोकली, पालक ,प्याज ,धनिया आदि कई सब्जियां उगाई और एक खूबसूरत बाग उन्होंने टेरेस पर ही तैयार कर दिया।दिपाली जी ने कभी कोई रासायनिक खाद का प्रयोग नहीं किया उन्होंने रसोई में बचे हुए चाय पत्ती ,फल-सब्जी के छिलके, कचरे आदि को कंपोस्ट किया। बिना रासायनिक खाद के प्रयोग के ही उन्होंने २०  से भी ज्यादा ऑर्गेनिक सब्जियां और फल उगाया।

वहां पर हर मौसम में कोई न कोई समस्या जरूर खड़ी रहती है। गर्मी के दिनों में ज्यादा ही तापमान रहता है। ठंडी के दिनों में अनिश्चित तापमान रहता है। तो वह गूगल सर्च करके ऑर्गेनिक खेती के लिए अपनी मुश्किलों का हल ढूंढ लेती। सिर्फ २५ साल की उम्र में ही उन्होंने अपने लिए फल सब्जी उगाने के शौक के आधार पर एक अच्छा सा बाग बना दिया। 2200 स्क्वायर फीट का अभी उनके पास टेरेस नहीं बोल सकते। हम इसको एक पूरा  बगीचा बता सकते हैं, बागान बता सकते हैं। उनकी उगाई गई सब्जिया आज उनकी बिल्डिंग ही नहीं आसपास के लोग भी लुप्त उठाते हे. उन्होंने यह कार्य करके समाज में एक अच्छा सा उदाहरण दिया है कि जहां चाह वहां राह।…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *