स्कूटर में लगवाएं CNG किट, देने लगेगा 80 किलोमीटर का माइलेज

Informational

आज कल के बढ़ते हुए पेट्रोल के दामों को लेकर बाजार मैं सीएनजी का उपयोग बढ़ गया हैं। और लोग अपनी गाड़ियों में अल्टेरनेटिव फ्यूल तोर पर सीएनजी का उपयोग हो रहा हैं। अभी स्कूटर के लिए भी सीएनजी किट बाजार मैं आ चुकी हैं। वर्त्तमान समय मैं पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं। फीलहाल पेट्रोल का भाव ९८ से लेकर १०८ रूपए प्रति लीटर बिक रहा है और सीएनजी का भाव करीब ५४ रूपए प्रति किल्लो है। अगर आप अपने स्कूटर में यह सीएनजी किट लगवाते हैं तो आपका स्कूटर करीब ८० किलोमीटर का एवरेज मिलेगा। क्या आप भी अपना स्कूटर सीएनजी में चलाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए लाभ दायी है।

लोवाटो लाया हैं स्कूटर सीएनजी किट :
फ़िलहाल कोई भी कंपनी अपने स्कूटर मैं सीएनजी किट लगाकर नहीं बेच रही है। लोवाटो नामक एक कंपनी ने स्कूटर सीएनजी किट को उतरा हैं और लोवाटो ने इसकी शुरुआत हौंडा एक्टिवा पर से की गई है। अगर आपके पास भी हौंडा एक्टिवा नामक स्कूटर हैं तो आप भी इस किट को लगवाकर सकते हैं और अपना स्कूटर सीएनजी मैं चला सकते है।

कितनी आएगी लागत :
लोवाटो कंपनी की इस सीएनजी कट को आप अपने स्कूटर मैं १५००० रूपए खर्च कर लगवा सकते हैं। विशेषयग्यो के अनुसार अगर आप अपना स्कूटर ठीक तरह से चला ते हैं तो करीब एक साल में यह कीमत वसूल हो जाएगी।

स्कूटर सीएनजी और पेट्रोल दोनों में चलेगा
अगर आपने स्कूटर में सीएनजी किट लगवाई हैं तो आप अपना स्कूटर सिर्फ सीएनजी में नहीं बल्कि आप अपना स्कूटर पेट्रोल में भी चला सकते हैं। सीएनजी किट लगवाते समय कंपनी आपके स्कूटर में एक स्विच लगा कर देगी जिसके उपयोग से आप अपनी इच्छा अनुसार स्कूटर पेट्रोल से या सीएनजी से चलेगा।

सीएनजी किट लगवाने का समय
सीएनजी किट हौंडा एक्टिवा में करीब 4 घंटे में लग जाती है। हौंडा एक्टिवा में सीएनजी किट में २ सिलेंडर लगाए जाते हैं। और सिलेंडर को आगे की तरफ लगाए जाते हैं। सिलेंडरों को कुछ नुकसान न हों इसके लिए ऊपर कवर भी लगाया जाता है। इसके आलावा इस किट ऑपरेट करने वाली मशीन को स्कूटर की सीट के निचे वाले कम्पार्टमेंट जहा सामान रखने की जगह होती हैं वहा पर लगाया जाता है।

सीएनजी के लगाने के बाद स्कूटर में आने वाले बदलाव
इस कितब को लगाने के बाद आपका स्कूटर कम पिकअप और कम ताकत से चलता है। इस दिक्कत क होते आप तेज चलने वाले वाहनों का ओवरटेक करने में दिक्कत आती है। सीएनजी किट का एक सिलेंडर १.२ किलोग्राम का होता है। ऐसे में सिलेंडरों को बार बार भरना पड़ता हैं। एक बार सीएनजी भरवाने के बाद आप स्कूटर को करीब १२० किलोमीटर से लेकर १३० किलोमीटर तक चला सकते है। और आप अपने पैसे बचा सकते वे भी पर्यावरण को कम नुकसान पोहचा कर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *