सांप कार में गुसा और तेंदुआ बनके बहार निकला! शेर हो रही हे यह तस्वीर, लोग बोले इच्छा धारी सांप हे..

News

आज कल ट्विटर और सोशल मीडिया के दूसरे माध्यम पर अखबार की एक न्यूज वायरल हो रही है, जिसमे कुछ ऐसा लिखा हे की उसपे भरोसा करना मुश्किल हो रहा हे. आइये देखते हे इसके पीछे की सचाई और क्या लिखा गया हे इस न्यूज़ पेपर मे.

कुछ खबरे ऐसी होती हे जिसपे विश्वास करना मुश्किल होता हे पर वह बाद मे सही में सच साबित होती हे, तो कुछ खबरे बस अफवाहे होती हे, जिसमे न तो कोई सचाई होती हे नहीं कोई पुष्टि होती हे. आज हम ऐसी ही खबर का विश्लेषण करेंगे जहा एक न्यूज़ पेपर में लिखा आया था की “करबला के पास खड़ी कार में रविवार की देर शाम को सांप घुस गया. कार में बैठने से पहले वाहान मालिक की नजर सांप पे पड़ गई. इस बीच मौके पर लोगों की भीड़ भी जमा हो गई. इधर मौके पर वन विभाग की टीम पहुंची. काफी देर के रेस्क्यू में तेंदुए की जान नही बच सका.”

यह न्यूज़ आर्टिकल का फोटो लेके किसी ने उसको ट्विटर पे रखा और फिर थोड़ी ही देर में वह वायरल हो गया. न्यूज़ का हैड लाइन था की खड़े वाहन मे गुस गया सांप। जिसमे थोड़ी सचाई लग रही हे, मगर न्यूज़ के निचे आर्टिकल पड़ा जाये तो इसमें  बयान दिए गए हे जिसमे तेन्दुए का जिक्र हेहे, जिसपे विश्वास करना मुश्किल हो रहा हे. इस खबर का मजाक बनाते हुए कुछ लोगो ने लिखा की शायद वह इच्छा धारी सांप होगा, एक शक्श ने लिखा की शायद वहान के मालिक का नाम तेंदुआ होगा,एक शक्श ने लिखा की एक तरफ से साँप डालो दूसरी तरफ से टेन्डुआ निकालो. एक शक्श ने लिखा की एक ही वक्त में जज्बात बदल दिए. किसी ने बताया की कॉपी पेस्ट में गलती करदी तो कोई बता रहा था की ओवरटाइम की वजह से गलती हो गई होगी.

हमने हमारी टीम को भी यह खबर दिखाई, जिसका निचोड यह निकला की शायद लिखने वाले ने गलती से सांप की जगह तेंदुआ लिख दिया होगा, और किसी ने यह खबर छप ने से पहले क्रॉस वेरीफाई भी नही किया. यह एक लापरवाही का नतीजा हो सकता हे. इस खबर की सचाई सिर्फ अब न्यूज़ पेपर वाले और इस खबर को लिखने वाले ही बता सकते हे की वह कहना क्या चाहते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *