सरकार की इस योजना से आप अपनी बेटी को लखपति बना सकते है

Informational

अगर आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए चिंतित है तो सरकारी ये स्कीम आपकी चिंता हल कर सकती है. इस योजना के तहत आप अपनी बेटी के भविष्य को ले कर अपने प्लान बना सकते है. पंजाब नेशनल बेंक आपको इसबारे में ख़ास सुविधा डे रही है. आपको हम बताये की सर्कार की इस योजना के तहत आप अपनी बेटी के लिए पंजाब नेशनल बेंक में आसानी से 15 लाख रुओअये तक बचत कर सकते है. इस योजनाका नाम है सुकन्या समृद्ध योजना. इस योजना के तहत आपको पंजाब नेशनल बेंक में खता खुलवाकर अपनी बेटी को लखपति बना सकते है. आगे हम बताएँगे की आप केसे इस खाते की सहायता से केसे 15 लाख बनेगे. ये योजना बेटी पढाओ बेटी बचाओ के तकी मुहीम के हिस्से के तौर पर शुरू की गई है.

इस योजना के तहत एक माता पिता एक बेटी के लिए एक खाता या 2 बेटीओ के लिए 2 खाते खुलवा सकते है. इस बारे में पंजाब नेशनल बेंक ने ट्विट में लिखा है के हम आपकी परी के सपनो को नयी उड़ान देने में आपकी मदद करेंगे. पी एन बी बेंक के द्वारा एक फोटो भी जारी किया गया है,जिसमे लिखा है के कभी टीचर कभी कहेती है सुपर गर्ल बनेगी. हम तो है तैयार और आप?सुकन्या समृद्धि योजना.

इतना करना होता है डिपोजिट

इस योजना के तहत आपको २५० से १५०००० तक डिपोजिट कर सकते है जो आपकी बेटी की पढाई से ले के शादी जेसे खर्चो में रहत मिल सकती है. इस योजना में सालाना व्याजदर 7.6 फीसदी है, और केंद्र सर्कार की और से हर तिन महिनेमे ब्याज का ब्यौरा किया जाता है, इसमें बहोत सारी सेविंग स्कीम शामिल है. इसके आलावा इसमें बहोत बड़ा टेक्स्ट छुट का भी फायदा मिलता है.

ये बेंक खाता खुलने की डेट से 21 साल बाद या या बेटी के 18 साल होने पर शादी के वक्त सुकन्या सुमृधि खाता मेच्योर होता है. इस खाते के लिए डाक्यूमेंट्स में फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बेंक में बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा करना होता है. इसके आलावा बेटी के माँ बाप का पहचान पत्र और एड्रेस का प्रमाण जमा करना होता है.

अगर आप इस स्कीम के तहेतहर महीने 3 हजार रुपये जमा करते है तो सालाना ३६००० रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कम्पौन्डिंग के हिसाब से ९११५७४ रुपये मिलेगे. 21 साल यानी मेच्योरिटी पर आपको १५२२२२१ रुपये मिलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *