शादीशुदा लोगो के लीये शानदार है ये स्कीम, हर महीने मिलेगी 10,000 रुपये पेंशन

Informational

भारत सरकार देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के साथ-साथ सुरक्षित भी करना चाहती है। क्योंकि सरकार मध्यम वर्ग के लिए एक के बाद एक नई अच्छी योजनाए ला रही है। सरकार देश के सभी मध्यम वर्ग के लोगों का भविष्य सुरक्षित करना चाहती है। किसी भी व्यक्ति की सबसे बड़ी सुरक्षा उसकी आर्थिक सुरक्षा होती है और वर्तमान सरकार ने इस वित्तीय सुरक्षा को प्रदान करने के लिए एक नई पेंशन योजना लागू की है। इसके लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरू की है। आपको बतादे के इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के असंगठित क्षेत्र को पेंशन लाभ प्रदान करना है। अटल पेंशन योजना 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य वृद्धावस्था के दौरान आय सुरक्षा सुनिश्चित करना और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए निवेश करना है। यह योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए शुरू की गई थी लेकिन अब 18 से 40 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है। 20 वर्ष की आयु सीमा पूरी होने पर, वह 1000 रुपये, 3000 रुपये, 5000 रुपये, 5000 रुपये से 5000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकता है।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको एक वैध फॉर्म भरकर अपने बैंक में जमा करना होगा। जिसमें अकाउंट नंबर, पति या पत्नी और वारिस की डिटेल लिखनी होती है। इस योजना के तहत, एक व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना होता है कि उसके खाते में हर महीने एक निश्चित राशि हो। कम से कम रु. 1000/-, 2000/-, 3000/-, 4000/- और 5,000/- की गारंटी मासिक पेंशन 60 वर्ष की आयु पर दी जाएगी।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उसका किसी भी बैंक में बचत खाता होना चाहिए। आवेदक के पास एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए क्योंकि उसका विवरण बैंक में पंजीकरण के समय देना होता है।

अटल पेन्शन योजना के लिये खाता कैसे खुलवाये?

जहां आपका बचत खाता है उस बैंक शाखा से संपर्क करें ।वहा जाके आप योजना जुड़े आपके सभी सवाल वहां पूछे उसके बाद आपको उचित लगे तो APY रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा।आपको आधारकार्ड और मोबाइल नंबर देना होगा।सुनिश्चित करें कि मासिक योगदान हस्तांतरण के लिए आवश्यक राशि बैंक बचत खाते में जमा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *