भौम प्रदोष के दिन ये उपाय करने से कर्ज के साथ ही मंगल से जुड़ी परेशानियां होंगी दूर

Devotional

इस मार्च महीने में 2 प्रदोष व्रत तिथियां बन रही हैं जिसमें पहला प्रदोष व्रत 15 मार्च और दूसरा 29 मार्च को पड़ रहा है। ये दोनों व्रत मंगलवार को पड़ रहे हैं इसलिए इसे भौम प्रदोष व्रत कहते हैं। हर महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को भगवान शंकर को समर्पित प्रदोष व्रत करने का विधान है। त्रयोदशी तिथि में रात्रि के प्रथम प्रहर यानि दिन छिपने के तुरंत बाद के समय को प्रदोष काल कहते हैं और प्रदोष व्रत की पूजा प्रदोष काल में ही किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि प्रदोष व्रत के दिन शिव मंत्रों का जाप करने से भगवान अपनी भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

इस दिन देवों के देव महादेव की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही भगवान भोलेनाथ को उनकी प्रिय वस्तुएं जैसे भांग, धतुरा, बेलपत्र, गंगाजल, सफेद चंदन, सफेद फूल आदि अर्पित किया जाता है।भौम प्रदोष का व्रत ऋण से मुक्ति के लिए बहुत ही कारगर साबित होता है।अगर आप किसी प्रकार के कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इस दिन पूजा जरूर करें। इसके साथ ही इस दिन कुछ विशेष उपाय करके आप कर्ज के साथ ही मंगल से जुड़ी अन्य परेशानियों से भी छुटकारा पा सकते हैं।

♦  आपको लगातार व्यापार में नुकसान का सामना करना पड़ रहा है तो अपने व्यापार में स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रदोष व्रत के दिन तीन मुखी रुद्राक्ष की पूजा करें और पूजा के बाद उसे गले में धारण करें। ऐसा करने से आपको व्यापार में हो रहे नुकसान से राहत मिलेगी और व्यापार में स्थिरता बनी रहेगी।

♦  आप कर्ज के बोझ में फंसे हैं और उससे जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं तो भौम प्रदोष के दिन आपको आसन पर बैठकर, हाथ जोड़कर ऋणमोचक मंगल स्रोत का पाठ करना चाहिए। इससे आपका कर्ज बहुत जल्द ही उतर जायेगा।

♦  अपने अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा को बढ़ाना चाहते हैं और निगेटिव ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले हनुमान जी के आगे सिर झुकाकर प्रणाम करना चाहिए। फिर कम से कम सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा बढ़ेगी और निगेटिव ऊर्जा अपने आप दूर होती जाएगी।

♦  भविष्य में आपको कभी ऐसी आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े, जब आपको कर्ज लेने की नौबत आ जाए तो ऐसी स्थिति से अपने आपको बचाए रखने के लिये आज शाम के समय हनुमान मन्दिर में जाकर या घर पर ही हनुमान जी की मूर्ति के आगे घी का दीपक जलाकर उन्हें बूंदी का प्रसाद अर्पित करें। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपको भविष्य में कभी भी कर्ज लेने की नौबत नहीं आएगी।

♦  अगर आप अपनी नौकरी को लेकर परेशान हैं, आपको कोई अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है, तो आज आपको हनुमान मंदिर जाकर शहद की शीशी भेंट करनी चाहिए। साथ ही भगवान के आगे हाथ जोड़कर नौकरी में आ रही परेशानी से छुटकारा पाने के लिए विनती करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही कोई अच्छी-सी जॉब मिल जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *