फ्री सिलाई मशीन योजना 2021, आपको भी मिलसकता है फ्री में सिलाई मशीन

Informational News

हमारे देशमे फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 का प्रारंभ हो चूका है. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देशकी महिलाओ को घर बेठे रोजगार उपलब्ध कराने हेतु इस योजना की शरुआत की गई है.फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 से महिलाये फ्री में सिलाई सिलाई मशीन पा के घर बेठे रोजगार कमा सकती है.

इस शोजना का लाभ देश के शहेरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र की महिलाये ले सकती है.फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 अंतर्गत हर राज्य में 5000 महिलाओ को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध किया जायेगा. इस मशीन के जरिये महिलाये अपना और अपने परिवार का गुजरान चला सकती है. जो भी महिलाये फ्री में मशीन पाना चाहती है उनको एक आवेदन करना होगा, महिला की उम्र 20 से 40 के बिच होना आवश्यक है 20 से कम या 40 से ज्यादा उम्र वाली महिलाओ को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 योजना का उद्देश आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की महिलाओ को रोजगार मोहैया करवाना है. जिससे वह घर बेठके थोडा बहोत कमा सकती है. इससे श्रमिक महिलाये आत्म निर्भर और सक्षक्त बनेगी.

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 का लाभ लेने के लिए महिला की आयु 20 से कम या 40 से ज्यादा नहीं होनी चाहिये. उनके पति या पिता की वार्षिक आय १२००० से अधिक नहीं होनी चाहिए. विधवा और विकलांग महिलाये इस योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन दर्ज करा सकती है.

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के लाभ लेने के लिए दस्तावेज में आपका आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय का प्रमाण पत्र, अपना पहचान के लिए पहचान पत्र, अगर आप विकलांग है तो विकलांग का चिकित्सा पत्र, अगर विधवा है तो विधवा निराश्रित प्रमाण पत्र, सामुदायिक प्रमाण पत्र,मोबाईल नंबर और पासपोर्ट साइज़ फोटो.

इन राज्यों में फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 लागू है.हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र,उत्तर प्रदेश, कर्णाटक,राजस्थान,मध्यप्रदेश,छतीसघर बिहार आदि. आप फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 ऑफिशिय वेबसाईट से फॉर्म डाउनलोड कर के आवेदन कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *