चांदी में आई 5000 रुपिये की भारी गिरावट, जाने आज की सोनेचांदी की कीमते और निवेश की राय!

Informational News

भारत में चांदी का महत्त्व आज से नहीं मगर हजारो सालो से रहा हे. सदीओ पहले भी चांदी का उपयोग बर्तन बनाने के लिए, गहनों के लिए, रथ, सिहासन, मंदिर, सिक्के करंसी के तौर पे भी उपयोग मे ली जाती, घर मे सजावट के सामानो के लिए भी चांदी का इस्तेमाल होता था. आयुर्वेदा मे भी चांदी के इस्तेमाल को लेके काफी लिखा गया हे. धीरे धीरे चंडी की मांग बढती गई और चांदी की सप्लाई कम होती गई जिस वजह से चंडी की कीमतों में तेजी आई. आज 50% से भी अधिक चांदी का उपयोग उद्योगों मे किया जाता हे. भारत में सोने के साथ साथ लोग चांदी मे भी निवेश करना पसंद करते हे. आइये जानते हे चांदी की आज की कीमते.

महामारी के चलते लोगो ने सोने और चांदी में भरी निवेश किया था जिस वजह से उसकी मांग बाद गई और कीमतों में भरी तेजी देखि गई थी. सोने की कीमते जहा 56000 पोहच गई थी वही चांदी की कीमते 72000 के ऊपर थी. ऑगस्ट मे चांदी की कीमते 68000 के आसपास थी जो 1 सितम्बर को 59000 के आसपास पास पोहच गई थी. आज चांदी की कीमतों में थोड़ी तेजी आई और 60000 के पास बंध हुई.

भारत के ज्यादातर शहरों में चांदी की कीमते एक सामान देख ने को मिलती हे, गुजरात, महाराष्ट्र, उप्र, बिहार, मप्र, राजेस्तान, दिल्ली, चेन्नई मे चांदी की १० ग्राम की कीमते 605 से 645 रुपये के करीब रही, यानि प्रति किलो चांदी की कीमते 60500 से 64500 के बिच मे रही. वही सोने कीमते २२ कैरट के 44500 वही  कैरेट सोने की कीमत 47500 के करीब रही. अगर आप चांदी या सोने मे निवेश करना चाह रहे हे तो अपने नजदीकी सलाहकार या विशेषग्न्यो की राय ले सकते हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *