खाताबुक (khatabook) कैसे एक छोटी सी एप्लीकेशन बन गई हजारो करोड़ की! हाल ही में जुटाई हे 500 करोड़ से भी अधिक की धनराशि।

Informational

ख़ातबूक की शरुआत रविश और उनके ३ IIT के मित्रो ने साथ में मिल के की थी।  यह कम्पनी २०१८ से लोको के सामने आई और आते ही इसने बाजार में अपने नाम की छाप छोड़ दी।  खता बुक में आप जमा और बाकि की एंट्री कर सकते हे। यह एप्लीकेशन छोटे बड़े सभी वेपरियो के लिए बोहत ही फायदे मंद साबित हो रही हे।  खताबुक को आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल में भी डाउनलोड कर सकते हे। अपने इस एप्लीकेशन में अपडेट किआ डाटा भी क्लाउड में रहता हे जिससे आप का मोबाइल बिगड़ गया या खो गया तो भी आप यह डाटा वापस पा सकते हे।  जिससे आपका हिसाब सही सलमान रहेगा। यह दुकानों सहित छोटे और मध्यम उद्योगों को डिजिटल बुक कीपिंग सेवाएं प्रदान करता हे.

ख़ातबूक एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आप को २ ऑप्शन मिलते हे आपको यह एप्लीकेशन अपने खुद के हिसाब के लिए इस्तमाल करनी हे या इसको आपको बुसिनेस्स या कहे तो वेपार धंधे के लिए उपयोग में लेनी हे।  जरुरत के हिसाब से आप चयन करे।  उसके बाद अगर आप किसीको पैसे देते हो या लेते हो तो आपको ख़ातबूक में ऐड कस्टमर पर क्लिक करना रहेगा। अगर कस्टमर आपके कांटेक्ट लिस्ट में रहा तो सीधा ही आप उसको सेलेक्ट कर सकते हो।  उसके बाद आप एक के बाद एक अपने सारे हिसाब कस्टमर और लेनदारों की डिटेल्स डाल सकते हे। अगर आप मैसेज ऑप्शन ऑन रखते हो तो आपके कस्टमर को पुरे हिसाब के साथ मैसेज जायेगा।  जिससे आप पैसे मांग ने की शर्म से भी बच सकते हो और बिना कुछ बोले ही आपके कस्टमर को पूरा हिसाब दे सकते हो।

खताबुक ने कुछ ही दिनों पहले १०० मिलियन डॉलर जुटाए हे, अब ख़ातबूक की वैल्यूएशन ६०० मिलियन डॉलर मानी जा रही हे।  जो की ३ साल के अपने अस्तित्व के हिसाब से काबिले तारीफ हे।  ख़ातबूक में सिकोइया कैपिटल, बैकर्स बी कैपिटल ग्रुप,टेनसेंट, आरटीपी वेंचर्स और बेटर कैपिटल का भी निवेश हे। अगर ख़ातबूक की भारतीय वैल्यूएशन देखने जाये तो हजारो करोड़ में जा रही हे।  ख़ातबूक के विगनापन करते आज कल महेंद्रसिंह धोनी नजर आते हे।

ख़ातबूक एक बोहत ही साधारण तरीके से बनाई हुई एक आसान अप्प हे जिसे कम पढ़ेलिखे वेपारी भी आसानी से इस्तेमाल करके अपने काम आसान कर सकते हे।  वेपार के साथ साथ आप इसे अपने निजी हिसाब के लिए भी इस्तमाल कर सकते हे।  ख़ाताबूक के उपभोक्ता की तादाद लाखो से अब करोडो में जा पोह्ची हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *