क्या आपको पता है 1 लीटर तेल में हवाई जहाज़ कितनी दूरी तय कर सकता है?

Informational

हम जब भी बाइक, स्कूटर यार गाडी खरीदने जाते है तब सबसे पहले माइलेज का पूछते है. हमें फीचर तो जानने ही होते है लेकिन हमारे दिमाग में सबसे पहले माइलेज ही गुमता रहता है. क्यों की हर एक इंसान को गाडी या बाइक चलने के लिए उसमे पेट्रोल या डीजल डलवाना पड़ता है और पेट्रोल और डीजल पैसे से आता है. हम माइलेज की जानकारी से हिसाब लगते है की हमें यह गाडी या बाइक हमारे बजट के हिसाब से अछि रहेगी या नहीं.

अमूमन बाइक 40 से 60 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है जबकि गाडिया 15 से 22 तक का मिलेज देती है. लेकिन क्या आपको पता है की एक हवाई जहाज कितना माइलेज देता है? एक हवाई जहाज एक लीटर तेल में कितना सफ़र कर सकता है? नहीं? तो आज हम आपको इस लेख में इसकी जानकारी देंगे.

हवाई जहाज में बहोत ही ताकतवर इंजिन लगाया जाता है, क्यों की उसे हवामे बहोत सारा वजन लेकर उड़ना होता है. हवाई जहाज में पेट्रोल या डीजल इस्तेमाल नहीं होता है. इसमें जो तेल इस्तेमाल होता है उसे भारत में जेट फ्यूल कहा जाता है. यह फ्यूल की कीमत अलग अलग होती है.

आज हम आपको बोईंग 747 के बारे में जानकारी देंगे. यह विमान एक साथ 500 यात्रिओ को लेकर उड़ान भर सकता है. इसकी अधिकतम स्पीड 900 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है. यह विमान सेकण्ड के 4 लीटर इंधन खर्च कर देता है. यह विमान एक लीटर में केवल 0.8 किलोमीटर का सफ़र तय कर सकता है. यह घंटे को 14,400 लीटर इंधन की खपत करता है. इस हिसाब से अगर आप टोक्यो से न्युयोर्क जा रहे है तो उस विमान में 187,000 लीटर इंधन खर्च हो जाएगा. टोक्यो से न्युयोर्क का सफ़र 13 घंटो का है. यह जानकारी जान कर आप हेरान रह गए होंगे.

इसी रोचक जानकारी हर रोज पाने के लिए, हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और इस लेख को अपने परिजनों और मित्रो के साथ शेयर करना न भूले जिससे वह भी इसी रोचक जानकारी पा शके. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *