कितनी तेजी से आगे बड़ रहा हे नोरा तूफान? जाने कोनसे विस्तार होंगे प्रभावित

News

भारत में हमने पिछले २ सालो में कही तुफानो का सामना किया हे और जानमाल का नुकसान भी सहना पड़ा हे. एक और खतरनाक तूफान दुनिया के दूसरे हिसे मे तेजी से आगे बढ़ रहा हे. यह तूफान का नाम नोरा हे. यह तूफान मेक्सिको के प्रशांत प्रान्त से सहृ हुआ हो ऐसा मन जा रहा हे. और यह अब तटीय क्षेत्रो के नजदीक से गुजर रहा हे, जिसकी वजह से समुन्द्र किनारे पे तेज हवा चल रही हे।  मेक्सिको के प्रशांत तट से शनिवार को उठा नोरा तूफान प्यूर्टो वालार्टा इलाके से गुजरा और इसके उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है. शनिवारको यह तूफान प्यूर्टो वालार्टा के आसपास के खेत्र मे तबाही मचाता हुआ लॉस काबोस क्षेत्र की और अग्गे बड़ा हे।

विशेषग्नों ने कहा ही यह तूफान खतरनाक बाढ और भूस्खलइन ला सकता हे. शनिवार को तूफान की रफ्तात्त १२० km तक चली गई थी. इस तूफान की आगे बढ़ने की रफ़्तार १६ km प्रति जानते की हे। अभी आगे देखना रहा की यह तूफान कितनी आपदा पैदा करता हे और कितने लोगो के घर जमीं को नुकसान पहुँचता हे। एक अनुमान के हिसाब से तूफान की रफ़्तार कम होगी और वह खाड़ी की तरफ आगए बढ़ जायेगा। इस तूफान की वजह से न सिर्फ मैक्सिको पर USA के कही हिस्सों मे भी बारिश गिर सकती हे.

तूफान की वजह से मध्य मैक्सिकन तट पर २० से ५० सेंटीमीटर तक बारिश  गिर सकती है, खबर अनुसार तटीय क्षेत्रो पर सुरक्षा बढ़ा ली गई हे. लोगो को भी सूचित कर दिया गया हे. भारत मे भी पिछले २ सालो में कही तूफान ए हे जैसे के वायु, ताउतके , यास , फेनी, निसर्ग जैसे खतरनाख तुफानो ने बोहत नुकसान किया था. आशा करते हे की तूफान से लोगो को काम से कम नुकसान हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *