इस कम्पनी के शेयर में अपने निवेशकों के 1 लाख के बना दिए 2 (दो ) करोड़ रूपये वो भी इतने ही समय में

Informational

शेयर बाजार एक ऐसी चीज हैं जो किसीको रातोरात करोड़पति बना देती है तो किसीको रातोरात रोड पर ला देती है। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपके पास इसका सब नॉलेज होना जरुरी है वरना आपको नुकसान हो सकता है। शेयर बाजार में कई सारी कम्पनिया है जिसमे आप निवेश कर सकते है।कई ऐसे शेयर ऐसे है जिन्होंने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है । एक ऐसी ही कम्पनी है जिसका नाम है मैरिको जिसने अपने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया है।

इस साल कुछ कुछ शेयरों ने अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। आज हम उन मल्टीबैगर शेयरों की बात करने वाले है जिन्होंने निवेशकों को करोड़पति बना दिया। भारतीय शेयर बाजार अभी ऐतिहासिक ऊंचाई पर है। अगर आप किसी अच्छी कम्पनी में निवेश करते है तो आपको उसमे कुछ सालो में अच्छा रिटर्न अवश्य मिलेगा ।आज हम एक ऐसी ही शेयर के बारे में बात करने वाले है जिसने कुछ ही साल में 200 गुना तक बढ़ा दिया है। यानी इस शेयर में अगर किसी ने 1 लाख रुपये निवेश किये होते तो आज उसके 2.20 करोड़ रुपये बन गए होते।

मैरिको शेयर की स्थापना वर्ष 1988 में हुई थी। यह एक लार्ज कैप वाली कंपनी है। इस कंपनी का मार्केट कैप रु. 75,339.64 करोड़। 30-06-21 को समाप्त तिमाही में कंपनी को रु. का शुद्ध लाभ हुआ था। 2552.00 करोड़। पिछली तिमाही में कंपनी ने रु. 2041 करोड़, यानी 30-06-21 को समाप्त तिमाही के लिए कंपनी के राजस्व से 25.04% अधिक। टैक्स चुकाने के बाद कंपनी को रु. 365 करोड़ का शुद्ध लाभ। 30 जून, 2021 तक कंपनी में प्रमोटरों की 59.61 फीसदी, एफआईआई की 24.98 फीसदी और डीआईआई की 9.57 फीसदी हिस्सेदारी थी।

अगर 1 साल पहले इसी स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश किया गया होता तो 1 लाख रुपये आज 1.65 लाख रुपये हो गए होते। अगर 5 साल पहले इसी स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज 1 लाख रुपये बढ़कर 2.15 लाख रुपये हो जाते।अगर किसी निवेशक ने 20 साल पहले इस मल्टीबैगर स्टॉक को 2.66 रुपये की कीमत पर खरीदकर 1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो यह रु। 1 लाख आज 2.20 करोड़ रुपए बन गए होते। शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक इस मल्टीबैगर स्टॉक की कीमत में अभी और तेजी आ सकती है. शेयर की कीमत 602 रुपये तक जा सकती है।

शेयर बाजार में निवेश वित्तीय जोखिमों से भरा हुआ है। इसलिए हम आपसे निवेदन करते है के अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते है तो अपने खुद के नॉलेज के हिसाब से करे। हमारी तरफ से आपको ऐसी कोई सलाह नहीं दी जाती के आप शेयर बाजार में निवेश करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *