5000 रुपये यहां लगा के कमा सकते हे लाखो रुपये, जानिए आसान तरीका

Informational News

अगर आप एक अच्छी नौकरी नहीं ढूंढ पा रहे  हैं और आप कुछ अलग करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम की हैं। आप पोस्ट ऑफिस के जरिए हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं।  इसके लिए सिर्फ आपको केवल 5000 रुपये खर्च करने होंगे। बता दें पोस्ट ऑफिस की तरह से फ्रेंचाइजी दी जा रही है यानी आप पोस्ट ऑफिस खोलकर पैसा कमा सकते हैं। फ्रेंचाइजी मिलने के बाद आप कमीशन के जरिए कमाई कर सकते हैं।

इस समय देश में लगभग 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं। इसके बाद भी सभी जगह पर पोस्ट ऑफिस की पहुंच नहीं बनी है। इसी को ध्यान में रखते हुए फेंचाइजी दी जा रही है। बता दें पोस्ट ऑफिस की ओर से दो तरह की फ्रेंचाइजी दी जाती हैं। इसमें पहली फ्रेंचाइजी आउटलेट की है और दूसरी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी है। आप इसमें से कोई सी भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इसके अलावा ऐसे एजेंट्स जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचाते हैं। इसको पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी के नाम से जाना जाता है।

फ्रेंचाइजी लेने की कुछ शर्ते हैं जैसे की फ्रेंचाईजी लेने के इच्छुक व्यक्ति की  उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।  इसके आलावा किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। कोई भी भारतीय नागरिक पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकता है। फ्रेंचाइजी का आवेदन करने के लिए सबसे पहले फॉर्म भरकर सब्मिट करना होगा। सेलेक्शन होने पर इंडिया पोस्ट के साथ एक MoU साइन करना होगा। जिसके बाद आप अपना काम शुरू कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *