2000 की मामूली दिखने वाली तस्वीर निकली 374 करोड़ की युवक को बना रातोरात करोड़पति!

News

वो कहते है ना के इंसान के नसीब का कुछ कहा नहीं जा सकता कब उसे बदल जाये कब पलट जाये कुछ कहा नहीं जा सकता,कब रातोरात करोड़ पति बना दे उसका कोई भरोसा नहीं है। ऐसा ही कुछ एक युवक के साथ हुआ है इस युवक ने मात्र 2000 रूपये की मामूली तसवीर एक सम्पति की नीलामी चल रही थी उसमे से ली।

युवक को मालूम नहीं था के यह मामूली दिखने वाली तस्वीर रातोरात उसकी किसमत चमका देने वाली है। युवक को बाद में पता चला कि यह स्केच कोई मामूली स्केच नहीं है, बल्कि एक आर्ट मास्टरपीस है और इसकी असली कीमत करीब 374 करोड़ रुपये है। यह सुनकर युवक के होश उड़ गए। रातों-रात करोड़पति बने युवक को अपनी किस्मत पर यकीन नहीं हुआ।

एक युवक ने एक संपत्ति की बिक्री से 30 डॉलर यानि के 2,245 रुपये में एक स्केच खरीदा, और बाद में पता चला कि स्केच एक मूल कलाकृति थी और इसकी कीमत 50 मिलियन डॉलर की बोली जा रही थी। युवक को पीले लिनन में एक माँ और बेटे की तस्वीर पसंद आई, इस बात से अनजान कि यह एक मूल कलाकृति थी, और यह कि यह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध मोनोग्रामों में से एक की तस्वीर थी – अल्बर्ट ड्यूरर ए.डी.

स्मिथसोनियन पत्रिका के अनुसार, कलाकृति की एक विशेषज्ञ और बाद में एक विद्वान द्वारा जांच की गई, जिन्होंने बाद में कहा कि पेंटिंग “मूल” थी और इसकी कीमत 50 50 मिलियन थी।

पेंटिंग को 2016 में मैसाचुसेट्स में जीन-पॉल कार्लहाइन के परिवार को बेच दिया गया था। और बाद में उन्होंने यह तस्वीर अपने परिवार को दी। हालांकि, कार्ल हाइन्स ने यह माना था कि पेंटिंग मूल की एक प्रति होगी। लेकिन कला संग्रहकर्ता क्लिफोर्ड स्कोरर ने कहा कि जिस क्षण मैंने ड्यूरर की पेंटिंग देखी, वह शानदार था। यह एक नकली, या एक उत्कृष्ट कृति हो सकती थी।

स्केच में दो निशान थे जो साबित करते थे कि यह असली था। पेंटिंग में कलाकार के मोनोग्राफ को उसी स्याही से दर्शाया गया था, और उसी प्रकार का वॉटरमार्क कलाकार द्वारा लगभग 200 चित्रों में पाया जाता है। कला समाचार पत्र के अनुसार, पेंटिंग को ब्रिटिश संग्रहालय सहित वियना के विशेषज्ञों को दिखाया गया था, और उन सभी ने कहा कि यह मूल था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *