₹500 के इस नोट से आप घर बैठे कमा सकते हैं बहुत सारा पैसा, जानिए करना होगा क्या?

Informational

अगर आपके पास 500 रुपये का पुराना नोट (500 Rupees Old Note) है तो आप बिना कुछ किए 10,000 रुपये कमा सकते हैं। जी हा! आपने बिलकुल सही सुना।अगर आपका 500 रुपये का पुराना नोट और दुर्लभ है तो आपकी किस्मत खुल सकती है आपको इसके बदले अच्छी खासी रकम मिल सकती है।

जैसा की हम सब जानते है भारत में एक रुपये का नोट RBI नहीं बॉडी भारत सरकार छपती हैं अब यह नोट चलन मैं नहीं देखने को मिलता इसीलिए ये रेयर मन जाता हैं। अगर आपके पास भी यह रेयर नोट हैं तो आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते है। यह नोट एंटीक केटेगरी में आता हैं इसीलिए आपको इसकी कीमत लाखो में मिल सकती हैं।

इंटरनेशनल मार्केट मैं ऐसी एंटीक चीज़ो की काफी मांग रहती हैं और यहाँ पुराने सिक्के और नोट लाखो की कीमतों में बिक जातइ हैं। हलाकि हर एक नोट की वैल्यू वो कितनी पुराणी हैं और किस हालत मैं उसके मुताबिक तय होती है। नोटफिलिस्ट ऐसे लोग होते हैं जो की दुर्लभ पुराने नोट इकठ्ठा करते हैं। अगर आपके पास भी यह एक पुराण नोट हैं तो आपभी इसे बेचकर मालामाल हो सकते हैं।

आपको पुराने 500 रुपये के नोट को बदलने से पहले कुछ खास बातों को ध्यान में रखना होगा. तो चलिए जानते हैं इस नोट में क्या खासियत होनी चाहिए और कहां कर सकते हैं आप इसकी बिक्री…

इस सीरियल नंबर का होना चाहिए ये नोट

अगर आपके पास 500 रुपये का पुराना नोट है तो तुरंत चेक लें कि कहीं उसका सीरियल नंबर दो बार तो नहीं छपा है. अगर ऐसा है तो आपको इस नोट के 5,000 रुपये मिल सकते हैं. इसके अलावा अगर 500 रुपये के नोट का एक किनारा बड़ा है, यानी उस पर अतिरिक्त कागज छोड़ दिया गया है, तो आप उस नोट के बदले में 10,000 रुपये मिल सकते हैं.

कैसे करें ऑनलाइन नीलामी?

अगर आपके पास ऐसी पुरानी नोट है तो आप सबसे पहले ऑनलाइन वेबसाइट oldindiancoins.com पर जाएं।आप इनमे से किसी भी वेबसाइट पर अपना आईडी और पासवर्ड बनाकर अपनी नोट को उसपर बेचने के लिए एक एड रख सकते हैं। फोटो और बाकि की डिटेल्स डालने आप इसे बेचने के लिए रख दे। अगर किसी अच्छे नोटिफिलिस्ट की आपके नोट पे नज़र पड़ी तो आपको एक अच्छा खरीददार मिल जाएगा। आप उससे बात करके अपनी शर्तो एवं डिमांड के अनुसार उसकी कीमत लगा  सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *