हमारे ही देश में पेट्रोल क्यों महँगा है, जबकि पडोशी देशो में आधी कीमत में पेट्रोल मिलता है !

News

देश में आये दिन जीवन जरुरी चीजों के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। ऐसे में आम आदमी के बजट बहुत बिगड़ जाता है। देश में सभी चीजों के दाम बढ़ना एक चिंता का विषय है ,आज हम पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के बारे में बात करेंगे जिससे आम आदमी की जेब पर बोझ बन गए हैं। पेट्रोल डीजल की आसमान छूती ,कीमतों से लोगो का जीना हराम हो गया है। पिछले दिनों देश के कई बड़े बड़े शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर जा चुकी है।

बढ़ती पेट्रोल डीजल कीमतों पे लोग काफी ज्यादा सवाल उठा रहे है। लोगो का कहना है के हमारे पड़ोसी देशों में इस समय पेट्रोल और डीजल की कीमत हमारे मुकाबले काफी कम है। तो फिर हमारे देश में इतनी ज्यादा कीमत क्यों है ? हम आपको भारत के पड़ोसी देशों जैसे पाकिस्तान, नेपाल, भूटान और श्रीलंका के पेट्रोल के दाम बताने जा रहे हैं। इन देशो में पेट्रोल की कीमतों को सुनकर आप हैरान रह जाएंगे।

सबसे पहले बात करे तो भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भारत से आधी कीमत में पेट्रोल मिल रहा है।आपको बतादे के भारत में पेट्रोल की कीमत फिलहाल 103 रुपये प्रति लीटर है, जबकि पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत करीब 55.61 रुपये प्रति लीटर है। अगर भारत के अन्य पड़ोसी देशों में पेट्रोल की कीमतों की बात करे तो श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 68.62 रुपये है। जबकि भूटान जैसे गरीब देश में भी पेट्रोल की कीमत 77 रुपये प्रति लीटर है। नेपाल में पेट्रोल 81.51 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। नेपाल में पेट्रोल सस्ता होने के कारण भारत नेपाल के पास में रहने वाले लोग बॉर्डर क्रॉस करके नेपाल पेट्रोल भरवाने के लिए जाते है।

भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने के दो कारण हैं- कच्चे तेल की कीमत और उस पर लगने वाला टैक्स। पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क और विभिन्न राज्य कर लगाए जाते हैं, जिससे इसकी लागत बढ़ जाती है। फिलहाल पेट्रोल और डीजल पर वैट और उत्पाद शुल्क समेत 60 फीसदी से ज्यादा टैक्स लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *