हमारे पडोशी देश कंगाल होने की कगार पर ! कहीं 700 रुपये किलो मिर्च, तो कहीं 50 लाख में मिल रहे पांच टमाटर,

News

कोरोना महामारी में के आने से कुछ देशों गलत आर्थिक नीतियों के चलते उन्हें कंगाल होने की कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है। हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों देशो का कुछ ऐसा ही हाल है। दोनों ही देशो में महंगाई सातवे आसमान पर पहुंच चुकी है। किसी देश में सिलेंडर का दाम 10,000 रुपये के करीब पहुंच गया है तो किसी देश में मिर्च की कीमत 710 रुपये पर पहुंच गई है। आइए जानते हैं कि अति महंगाई से दुनिया के कौन से देश सबसे ज्यादा परेशान हैं।

पाकिस्तान में रसोई गैस की कीमते बढ़ चुकी है के इससे लोग तो परेशान है ही बल्कि पाकिसतन के प्रधान मंत्री की भी नींद हराम हो चुकी है। देश में घरेलू सिलेंडर के दाम 2,560 रुपये पर पहुंच गए हैं। वहीं, कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 9,847 रुपये पर हैं। वही खबर ये भी आ रही थी के पाकिस्तान में दूध के दाम 150 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान में चीनी की कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं। दूसरी ओर, गेहूं की कीमत 40 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 70 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। इतना ही नहीं मटन, चिकन, दाल और अन्य चीजों के दाम भी आसमान पर पहुंच गए हैं.

कोविड ने श्रीलंका की कमर तोड़ी कोविड-19 की वजह से श्रीलंका की इकोनॉमी बुरी तरह प्रभावित हुई है। देश में महंगाई चरम पर पहुंच गई है और खाने-पीने के सामान की कीमतें आसमान छू रही हैं। विश्व बैंक का अनुमान है कि महामारी शुरू होने से अब तक पांच लाख लोग गरीबी रेखा की नीचे चले गए हैं.
श्रीलंका में 100 ग्राम मिर्च की कीमत 18 (श्रीलंकाई) रुपए से बढ़कर 710 (श्रीलंकाई) रुपए हो गई है। इतना ही नहीं देश में एक किलोग्राम आलू की कीमत 200 रुपये पर पहुंच गई है. श्रीलंका में बैंगन की कीमत 160 रुपये प्रति किलोग्राम, भिंडी का भाव 200 रुपये प्रति किलोग्राम और गाजर 200 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

वेनेजुएला में भी बुरा है हाल दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में 2021 में सालाना महंगाई दर 686.4 फीसदी पर रहा. 2020 में देश में महंगाई की दर 2,959.8 फीसदी पर पहुंच गई थी. इस वजह से खाने-पीने के सामान काफी महंगे हो गए और लोग इसके खिलाफ सड़कों पर आ गए. 2019 में देश में 5 टमाटर की कीमत 50 लाख बोलिवर (वेनेजुएला की करेंसी) पर पहुंच गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *