सिर्फ 5 महीने मे खडी करदी 4300 करोड की कम्पनी. एक आइडिया ने बदल दी किस्मत!

Informational News

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की दुनिया की सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी में से एक है। यहा एडमिशन लेने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं। मगर ऐसे भी दो दोस्त हैं जिन्होंने अपना सपना पूरा करने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। यह दो दोस्त भारत के ही रहने वाले हैं आदित्य और केवल वोहरा। पढ़ाई के साथ साथ यह दोनो स्टार्टअप की सोच रहे थे और वह दोनों कुछ अलग करना चाहते थे। जिसके लिए उन्होंने यानी कि आदित्य पलीचा ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और उन्होने कैवल्य के साथ बिसिनेस मे जुडना तय किआ।

आदित्य और केवल ने इंस्टैंट ग्रॉसरी डिलिवरी करने वाला स्टार्टअप कंपनी जेस्टो की शरुआत कि। यह कंपनी महज 5 महीने मे ही इसकी वैल्यूएशन 4300 करोड हो गई। जेस्टो ने कुछ ही वक्त पहले अच्छी खासी फंडिंग हासिल की है जिसके बाद कंपनी की वैल्यूएशन बढ गई है।

जेप्टो को नयी फंडिंग के तहत 10 करोड़ डॉलर मिले हैं। डेढ़ महीने पहले zepto की वैल्यू 22.5 करोड़ डॉलर आंकी गई थी, जो मौजूदा वैल्यू के मुकाबले आधे से भी कम है। तब कंपनी को फंडिंग के तहत 6 करोड़ डॉलर मिले थे। जेप्टो कंपनी 10 मिनट में ग्रॉसरी डिलीवर करने के आइडिया के साथ काम कर रही हे। जैसे जोमाटो खाना आपके घर पौह्चती है कुछ वैसे ही जेप्टो ग्रोस्सेरी आपके घर पोहचायेगी। जेप्टो ने 2021 में मुंबई से अपने बिजनेस की शुरुआत की धीरे धीरे जेप्टो बेंगलुरू, दिल्ली और चेन्नई में भी अपना दायरा बढाया। आगे यह हैदराबाद, पुणे और कोलकाता आदि शहरों में भी कारोबार फैलाने के लिए प्लानिंग कर रही है।

कंपनी की लीडरशिप भी  मजबूत हे. इसमे फ्लिपकार्ट, उबर, ड्रीम 11, पेपरफ्राई और अमेजन के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी और ऑपरेटर शामिल हैं। कंपनी कई और शहरों में कवरेज का विस्तार करने और अपनी टीम को तेजी से बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। कोम्पनी इस समय ऑपरेशन, सप्लाई चेन, मार्कटिंग, फाइनेंस, प्रोडक्ट, इंजीनियरिंग और HR  जैसे कही पदो के लिए हायरिंग कर रही है। आदित पालिचा और कैवल्य वोहरा देश में महामारी फैलने से कुछ समय पहले भारत लौटे थे, लॉक डाउन से यही रुक गए और उन्होंने यहीं एक नयी शुरुआत की जो आज बोहत बडे सक्सेस मे बदल चुकी हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *