सिर्फ 299 और 399 रुपए के प्रीमियम पर मिलेगा 10 लाख का बीमा, ऐसे करें आवेदन

Informational News

महंगे प्रीमियम पर बीमा करवाने में असमर्थ लोगों के लिए डाक विभाग का इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक एक विशेष सामूहिक दुर्घटना सुरक्षा बीमा लेकर आया है। इसमें वर्ष में महज 299 और 399 रुपए के प्रीमियम के साथ लाभार्थी का 10 लाख रुपए का बीमा होगा। एक साल के बाद अगले साल यह बीमा रिन्यू करवाना होगा। इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में लाभार्थी का खाता होना अनिवार्य है।

व्यक्ति अपने बीमा को लेकर हमेशा चिंता में रहते हैं कि वह किस योजना में निवेश करें, ताकि उन्हें अच्छा लाभ प्राप्त हो सके. तो आइए आज हम आपको डाक विभाग की ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जहां आपका सिर्फ 299 रुपए में 10 लाख रुपए तक का बीमा किया जाएगा.

महज 299 व 399 रुपए का बीमा प्रीमियम

आपको बता दें कि देश के निर्धन व मध्य वर्ग के परिवार के लिए डाक विभाग (postal department) ने एक नई योजना बनाई है. जिसका नाम बीमा योजना (Insurance policy) है. जिसमें व्यक्ति साल में महज 299 और 399 रुपए के प्रीमियम के साथ 10 लाख रुपए तक का बीमा पा सकते हैं. इसमें आपको दुर्घटना से मृत्यु, अपंगता या फिर स्थायी आंशिक अपंगता पर 10 लाख रुपए तक का कवर दिया जाएगा. साथ ही आपको इस बीमा में 60,000 रुपये तक का आईपीडी खर्च और ओपीडी में 30,000 रुपये तक क्लेम भी प्राप्त होगा.

जबकि 399 रुपए के प्रीमियम बीमा में उक्त सभी लाभों के अलावा दो बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख तक का खर्च, दस दिन अस्पताल में रोजाना का एक हजार खर्च, किसी अन्य शहर में रह रहे परिवार के लिए ट्रांसपोर्ट का 25 हजार रुपये तक का खर्च तथा मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए पांच हजार रुपये तक का खर्च मिलेगा।महज 299 व 399 रुपए का बीमा प्रीमियम।

डाक बीमा योजना के फायदे

इसमें आपको 399 रुपए में दुर्घटना से मृत्यु, स्थायी पूर्ण अपंगता या स्थायी अपंगता पर 10 लाख रुपए तक दिए जाएंगे.इसके अलावा दुर्घटना में घायल होने पर 60 हजार रुपए तक आईपीडी मेडिकल क्लेम करस सकते हैं.साथ ही 30 हजार रुपए तक ओपीडी क्लेम मिलेगा.

इस बीमा के तहत कम से कम दो बच्चों की पढ़ाई के लिए 1 लाख रुपए तक खर्चमिलेगा.हस्पताल खर्च केलिए रोजाना 1 हजार रुपए तक मिलेंगे.डाक विभाग की इस योजना में परिवार ट्रांसपोर्ट पर 25 हजार रुपए तक का खर्चमिलेगा .अगर किसी कारणवश दुर्घटना में व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो अंतिम संस्कार के लिए 5 हजार रुपए तक का खर्च दिया जाएगा.

ऐसे करें इस योजना में आवेदन

अगर आप भी डाक विभाग की इस बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपके पास इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में चालू खाता होना चाहिए. इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *