सिर्फ 15 दिन के निवेश पे हो सकती हे भारी कमाई, LIC लेके आ रहा हे IPO, शेरबाजर मे आ रही है सरकार की सबसे बडी ओर भरोसेमंद कंपनी

Informational News

पिछले 6 महीने से चर्चा का विषय बने LIC का IPO, 4 मई को खुलने जा रहा हे. LIC सरकारी क्षेत्र की दिग्गज और भरोसेमंद कंपनी मानी जा रही हे. LIC कंपनी की स्थापना 1956 में हुई थी। आज इसका हेड क्वार्टर मुंबई में मौजूद है। इसकी स्थापना का मकसद था सभी इंशोरेंस कम्पनी यो को नेशनलाइस किया जाये, इसलिए 245 इन्शुरन्स कंपनी को मर्ज करके LIC की स्थापना की गई थी.

भारत मे शायद ही कोई होगा जो LIC के बारे मे न जनता हो. LIC इतनी बडी कम्पनी मानी जाती हे की इन्शुरन्स सेक्टर मे इसके आसपास कोई नही है। एक वक्त तक कम्पनी की लिस्टिंग वैल्यूएशन 15 लाख करोड़ रुपए हो सकती है ऐसा अनुमान था। मगर अब जब IPO आ रहा हे तब इसकी वैल्यूएशन सर्कार ने बेहत कम राखी हो ऐसा मालूम पद रहा हे. LIC मे भारतीय सरकार की 100% हिस्सेदारी है।

LIC IPO price band (एलआईसी आईपीओ की प्राइस)

LIC का आईपीओ मे प्राइस बैंड तकरिअन 902 से 949 रुपये के करीब रहेगी. lic का आईपीओ 4 मई से 9 मई के आसपास आएगा। अगर आप भी यह आईपीओ के लिए इछुक हो तो आप इस आईपीओ को 4 मई से भर पाएंगे. रिटेल इन्वेस्टर को 45 रूपीस की कट वही lic पॉलिसी धारक को 60 रुपये की छूट दी जाएगी.

 

LIC IPO Important announcement news!

एलआईसी आईपीओ का अनुमानित वैल्यूएशन १५ से १६ लाख करोड था मगर अब सर्कार ने इसका वैल्यूएशन तकरीबन 6 लाख करोड के आसपास हे. सरकार सिर्फ lic के 3.5% शेयर बेचेगी और इससे 21000 करोड रुपये जुटाने का अनुमान हे. lic के बहेतरीन कम्पनियो मे से एक मानी जाती हे इसलिए आईपीओ भरी संख्या मे भरे जायेंगे ऐसा अनुमान हे. इसमे अगर आपको आईपीओ मिलता हे तो अच्छा मुनाफा होने के चांस भी बेहद ज्यादा माने जा रहे हे!

LIC company details: एलआईसी कंपनी की जानकारी

इन्शुरन्स सेक्टर की सबसे बडी कम्पनी मे से एक यानि की LIC का एसेट और फिनान्सिअल पोजीशन बेहत मजबूत मानी जाती हे. एलआईसी का रेवेन्यू 78 billion-dollar के आसपास माना जाता है। एलआईसी के पास 500 बिलियन से भी ज्यादा के assets बताये जाते है। जो इसको एक मजबूत कम्पनी बनाते हे. वही एलआईसी की नेट इनकम 360 मिलियन बताई जाती है। LIC 57000 करोड का सरप्लस गनरेट करती है और करीब 2800 करोड से भी ज्यादा का डिविडेट सरकार को देती है। 30 करोड के आसपस पॉलिसी होल्डर और 115000 के आसपास कर्मचारी हे. वही 2000 से ज्यादा ब्रांच मौजूद हे. LIC मजबूत एसेट के साथ मजबूत और प्रॉफिट करने वाला आईपीओ माना जा सालता हे. हमारी टीम किसी भी निवेश की रे या सलाह नही देती इसके लिए आप अपने विशेषणग्यो की राय ले सकते हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *