सावन में महंगे हुए काशी विश्‍वनाथ के दर्शन और पूजा, कब-कितने पैसे लगेंगे; जानिए नई रेट लिस्ट

Devotional Informational

इसहमारे हिन्दू धर्म में सावन के महीने को सबसे पवित्र महीना माना जाता है। इस साल पावन सावन महीने की शुरुआत 14 जुलाई से हो रही है, जो 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा तक चलेंगे। सावन का महीना भगवान शिव के भक्तो के लिए भी धार्मिक रूप से बहुत महत्व का माना जाता है। सावन के महीने में भोलेनाथ के मंदिरो में भक्तो की भीड़ देखते ही बनती है।

अगर आप भी भगवान शिव के भक्त है और भगवान शिव के कशी विश्वनाथ मंदिर में भगवान की पूजा आरती श्रृंगार या फिर प्रसाद चढ़ाना चाहते है तो आज हम इस लेख में कशी विश्वनाथ मंदिर की में आपको भगवान शिव की आरती उनके खास दर्शन यह सब के लिए कितने पैसे देने होंगे चलिए बताते है इसके बारे में सब कुछ।

यह भी पढ़े

पावन महीने में काशी के शिवालय भक्तों के दर्शन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। देवाधिदेव महादेव यानी श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में भी तैयारियां जोरों पर हैं. विश्वनाथ धाम कॉरिडोर बनने से दिव्य और भव्य रूप में निखरे श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में बीते आठ महीनों से भक्तों की संख्या कई गुना बढ़ी है. विश्वनाथ धाम कॉरिडोर बनने के बाद यह पहला सावन है, ऐसे में पूजा के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है.

हालांकि, इस सावन काशी विश्‍वनाथ के दर्शन और पूजा और महंगे हो गए हैं. सोमवार को बाबा विश्‍वनाथ की मंगला आरती से लेकर पूजा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को अधिक जेब ढीली करनी होगी। अन्य दिनों में कम पैसे खर्च करने होंगे, मगर सोमवार के दिन दर्शन और पूजा पूरे सावन भर महंगे रहेंगे।

वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि पिछली बार भी सावन में विशेष पूजा के लिए शुल्क दरों में बढ़ोत्तरी की गई थी. ठीक उसी तरह, पिछले सावन की तरह इस बार भी सुलभ दर्शन से लेकर खास पूजा के लिए सावन विशेष पूजा शुल्क की नई दरें तय की गई हैं, जो आपको जानना बेहद जरूरी हैं. ये नई दरें पूरे सावन भर लागू रहेंगी. सोमवार के दिन अगर आप पूजा करना चाहते हैं तो आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे. तो चलिए जानते हैं कि भक्तों को किस पूजा के लिए कितने पैसे देने होंगे।

सावन में दिन विशेष में पूजा के शुल्क में बढ़ोत्तरी

-सोमवार को मंगला आरती का शुल्क 2000 रुपए.
-सामान्य दिनों में मंगला आरती का शुल्क 1500 रुपए.
-सुगम दर्शन को सामान्य दिनों में खर्च करने होंगे 500 रुपए.
-सोमवार को सुगम दर्शन को खर्च करने होंगे 750 रुपये.
-मध्यान्ह भोग आरती, रात्रि श्रृंगार, सप्तर्षि आरती, भोग आरती के लिए 500 रुपये खर्च करने होंगे.
-सावन में एक शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने का शुल्क 700 रुपये.
-सोमवार को पांच शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने के 3 हजार रुपये देने होंगे.
-सोमवार के अलावा अन्य दिनों में पांच शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने को 2100 रुपये देने होंगे.
-श्रावण सन्यासी भोग सोमवार के लिए 7500 रुपए .
-श्रावण सन्यासी भोग अन्य दिनों के लिए 4500 रुपए.
-श्रावण श्रृंगार शुल्क 20 हजार देना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *