सस्ता पेट्रोल भरवाने नेपाल जा रहे हैं भारत के लोग, नेपाल में पेट्रोल डीजल की कीमत जानके आप भी चौंक जाएंगे

News

देश की जनता पिछले 6 महीने से पेट्रोल और डीजल के दामों से परेशान थी, पिछले हफ्ते भारत सरकार ने पेट्रोल डीजल पर टैक्स कम किए थे जिसकी वजह से आम जनता को थोड़ी राहत मिली थी। आपको बता दें कि पेट्रोल के भाव ₹110 के आसपास पहुंच गए थे वहीं डीजल के भाव भी ₹100 के आसपास पहुंच गए थे। जिसकी वजह से आम जनता में आक्रोश भी था और महंगाई की मार झेल रहे थे। पिछले हफ्ते भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट आने के बाद पेट्रोल ₹100 के आसपास मिल रहा है वहीं डीजल ₹90 के आसपास मिल रहा है। मगर भारत के ही पास आया हुआ एक छोटा सा देश नेपाल भारत से भी सस्ते मे पेट्रोल और डीजल दे रहा है।

भारत और नेपाल की सीमाएं जुड़ी हुई है। भारत और नेपाल के बीच में व्यापारिक गतिविधियां भी होती रहती है। इसी के कारण भारत और नेपाल से सटे हुए कई गांव के लोग पेट्रोल और डीजल के महंगी कीमतों की वजह से नेपाल में जाकर अपनी टंकी फुल करवा रहे हैं। वैसे तो नेपाल भारत से ही ज्यादातर रिफाइन पेट्रोल डीजल का लेता है, मगर वहां पर राज्य और केंद्र सरकार का टैक्स कम होने की वजह से वह सस्ते में पेट्रोल और डीजल मुहैया करवा रहा है। भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटने के बाद भी नेपाल से ज्यादा है।

नेपाल से सटे कहीं गांव में पेट्रोल की कीमत ₹107 वही डीजल की कीमते 92 रुपए के आसपास है। अगर इस हिसाब से देखा जाए तो नेपाल में पेट्रोल ₹25 वही डीजल ₹20 सस्ता है। सस्ते पेट्रोल की चाह मे लोग भारत से नेपाल जा रहे हैं और वहां पर पेट्रोल और डीजल की टंकी फुल करवा कर वापस आ रहे हैं जिससे वह यह महंगाई की मार के बीच में थोडा बहुत पैसा बचा सके।

नेपाल और भारत के बीच में सीमा विवाद नहीं होने की वजह से वह व्यापारिक रिश्ते अच्छे होने की वजह से भारत और नेपाल में लोग आते जाते रहते है। इसी के चलते अब भारत के लोग नेपाल में जाकर पेट्रोल डीजल लेने का जुगाड़ लेकर आ गए हैं। नेपाल में पेट्रोल की कीमत 132 नेपाली रुपया है यानी की 82 रुपया और स्टॉप वही नेपाल में डीजल की कीमतें 115 नेपाली रुपया है यानी कि 72 भारतीय रुपया। इस हिसाब से नेपाल में पेट्रोल और डीजल की कीमतो मे भारत के मुकाबले काफी अंतर है जिस वजह से सीमा पर बसे कहीं गांव के लोग नेपाल में जाकर पेट्रोल डीजल भरवा ना पसंद कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *