सवालः यदि ENGLISH को हिंदी में अंग्रेजी कहते हैं तो HINDI को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Uncategorized

कही सवाल ऐसे होते हे जिसका प्रयोग हम रोज करते हे मगर कभी उनके जवाब खोजने की कोशिश नही की हे. साथ ही आईएएस (IAS) बनने के लिए यूपीएससी (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा पास करनी पड़ती है। ऐसी उच्च कक्षा  परीक्षा पास करने के लिए इंटरव्यू का सामना करना पडता हे ऐसे इंटरव्यू मे आसान सवाल को काफी ट्रिकी या मुश्किल बना के आपके सामने रखा जाता हे. कभी-कभी इंटरव्यू में कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो मुश्किलें खड़ी कर देते हैं। सवाल के जवाब के जरिये आप लॉजिकल रीजनिंग में कैसे हैं, यह भी जज किया जाता है। इस आर्टिकल के माध्यम से बता रहे हैं अलग-अलग इंटरव्यू में पूछे गए कुछ ऐसे ही चौंकाने वाले सवाल और उनके वो जवाब, जिनके आधार पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन हुआ।

आप भी इंग्लिश को हिंदी मे अंग्रेजी कहते होंगे, या कही सुना होगा, मगर कभी  से यह प्रश्न किया की यही इंग्लिश को अंग्रेजी कहते हे तो हिंदी को इंग्लिश मे क्या कहते होंगे. आइये जानते हे ऐसे ही कुछ प्रश्न और उनके जवाब:

सवाल: धरती पर सबसे कठोर पदार्थ कौन सा है?

जवाब: सबसे कठोर पदार्थ हीरा है.

प्रश्न- किस ग्रह पर सबसे ज्यादा चांद है?

उत्तर- सौरमंडल में सबसे ज्यादा चंद्रमा वाला ग्रह बृहस्पति यानी जुपिटर है। इस ग्रह में 2009 में कुल 63 चंद्रमा खोजे गए थे। भविष्य में और भी चंद्रमा की खोज की जा सकती है।

 

सवालः नीले रंग के सिलेंडर में कौन सी गैस भरी होती है?

जवाबः नाइट्रस ऑक्साइड

 

यदि ENGLISH को हिंदी में अंग्रेजी कहते हैं तो HINDI को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

इसका जवाब: जवाबः हिंदी को इंग्लिश में भी हिंदी कहा जाता है. इस बात से बिल्कुल फर्क नहीं पडता कि इंग्लिश को हिंदी में अंग्रेजी कहते हैं हिंदी को केवल इंग्लिश में ही नहीं बल्कि अन्य सभी भाषा में हिंदी ही कहा जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *