सरसों का तेल हुआ सस्ता, जानिए बाकी खाने के तेलों की कीमत में कितना हुआ बदलाव!

Informational News

महंगाई की मार जेल रहे मध्यमवर्ग के लोग और गरीब वर्ग के लोगो के लिए खुशखबरी आई है। प्रेटोल डीजल ही नहीं खाने के तेल की कीमत भी आसमान छू रही थी। कुछ वक्त पहले ही प्रेटोल डीजल का टेक्स कम किया गया, जिस वजह से कीमत 10 रूपए तक कम हुई थी। मध्यमवर्ग के लोग बेसब्री से खाने के तेल कि कीमत कम हो उसका इंतजार कर रहे थे, अब उनके लिए भी खुशखबरी आ गई है।

हाल ही मे सोयाबीन के साथ साथ तिलहन के भाव में गिरावट देखी गई है। पामोलीन के आयात को भी प्रति किलो तेल पर 3-4 रुपये का नुकसान झेलना पड रहा है। मुगफली कि आवक बढ ने से खाद्य तेल की कीमतों मे और भी कमी आ सकती है ऐसा अनुमान है।

मिलती खबरों के अनुसार इस साल किसानों को सरसों की अच्छी कीमत मिलने से अगले साल भी सरसों की खेती बढ़ाई जाएगी, जिस वजह से सरसों की कीमत में कमी देखी जा सकती है और साथ ही सरसों की बंपर पैदावार भी देखने को मिल सकती है। सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार सरसों के दाने ₹75 गिर के ₹8850 पर आके बंद रहे। सरसों का प्रति क्विंटल भाव ₹17500 के करीब रहा।

वहीं बाजार में भी सरसों के तेल में प्रति टिन कमी आई, नई कीमतो मे ₹25 की कमी देखी गई, सोयाबीन की कीमत में भी 150 रुपए का सुधार आया है। वहीं भारी मात्रा में आयात की वजह से भी सोयाबीन की कीमतों में कमी देखी गई है। सोयाबीन 160 से ₹200 की कीमत में बिक रहा है प्रति क्विंटल सोयाबीन के भाव ₹13000 के आसपास है।

मूंगफली का तेल मूंगफली के तेल की कीमतें ₹50 तक बढ़ी है  इसी के साथ 13000 प्रति क्विंटल रुपए के आसपास बंद हुआ है। कच्चे पाम तेल की कीमतों में नरमी देखी गई है तेल की कीमतों में ₹80 कि कमी आई है और प्रति क्विंटल ₹11200 के आसपास बंद हुआ है। पाम तेल की कीमतें प्रति क्विंटल ₹13000 के आसपास नहीं है वह बिनौला और कांडला तेल की कीमते 12000 क्विंटल के आसपास रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *