सरकार 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री में देगी स्मार्टफोन

News

देश में लोगो को आर्थिक रूपसे मजबूत और सशक्त करने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा बहुत सारी योजनए चलाई जा रही है। ऐसी ही योजनाओ के चलते राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत सुर्खियों में है। बतादे के सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों के कल्याण के लिए ऎसी कई योजनाएं बनाई हैं जो देश की अन्य राज्य सरकारों के लिए भी अनुकरणीय हैं।

लेकिन राजस्थान के मुख्यमंत्री इस लिए सुर्खियों में है क्योकि इन्होने खास तौर पर महिलाओ के सशक्ति कारण और उनको मजबूत करने के लिए एक योजना चलाई है। इस योजना के तहत राज्य की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओ को फ्री स्मार्ट फ़ोन देगी।

गहलोत बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बाबू शोभाराम मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से स्वतंत्रता सेनानी, अलवर के पूर्व सांसद एवं प्रदेश के पूर्व मंत्री रहे स्व. बाबू शोभाराम के जीवन पर प्रकाशित स्मारिका का विमोचन किया। उन्होंने स्मारिका के प्रकाशन के लिए ट्रस्ट को साधुवाद दिया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य बजट में 50 यूनिट तक निशुल्क बिजली एवं अनुदान की घोषणा से प्रदेश में 5 लाख 60 हजार परिवारों को बिजली का बिल नहीं भरना पड़ेगा।चिरंजीवी योजना में 10 लाख तक का कैशलेस इलाज, दुग्ध उत्पादकों को 5 रुपए प्रति लीटर अनुदान, 90 लाख लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, राज्य कर्मचारियों के लिए पूर्व पेंशन जैसी योजनाओं से हमारी सरकार ने समाज के हर वर्ग की चिंता की है।

राज्य सरकार ने 1 जनवरी 2004 के बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों के लिए पूर्व पेंशन योजना लागू करने का निर्णय मानवीय दृष्टिकोण के आधार पर किया है। इस फैसले से हमने कर्मचारियों एवं उनके परिवारों को सामाजिक सुरक्षा दी है। आने वाले समय में केन्द्र एवं अन्य राज्य सरकारों को भी ऎसा मानवीय निर्णय करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *