सरकार दे रही है पेट्रोल पंप और चार्जिंग स्टेशन खोलने का मौका सस्ते में मिलेगी जमीन और होगी तगडी कमाई भी जाने कैसे करे आवेदन!

Informational News

 

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के साथ पेट्रोल पंप की संख्या भी बढ़ती जा रही है। आज से 10 साल पहले मार्केट में जितनी गाड़ियां थी उनकी संख्या आज कहीं 100 गुना ज्यादा हो गई है। आज गाड़ियां आम आदमी के घर पर भी देखने को मिल जाती है। गाडीयो की संख्या के साथ पेट्रोल और डीजल की मांग भी बढ़ी है जिसकी वजह से पेट्रोल पंप की संख्या में भी इजाफा हुआ है।मगर यह इजाफा आने वाले मांग के सामने कम पड़ रहा है।

जिसकी वजह से आने वाले समय में पेट्रोल पंप की संख्या बढ़ाई जाएगी और इसी के साथ आने वाले भविष्य में इलेक्ट्रिकल गाड़ियां भी आने वाली है, जो आम आदमी के बजट में हो जाएगी। जिसकी वजह से सरकार नए चार्जिंग स्टेशन भी लाना चाह रही है। जिसके तहत नए पेट्रोल पंप पर या आसपास चार्जिंग की यह सुविधा भी उपलब्ध कराई जाए ऐसे सोच चल रही है। इलेक्ट्रिकल गाड़ियों की समस्या हल करने के लिए 100 नए चार्जिंग प्वाइंट लाए जाएंगे जिससे आसानी से गाडिया चार्ज कि जा सके और इलेक्ट्रिक गाडियो कि संख्या बढे।

हाल ही में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की एक मीटिंग में पेट्रोल पंप की संख्या बढ़ाने की मांग की गई थी, जिस को मंजूरी मिल गई है। इस काम को जल्द ही शुरू किया जाएगा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी खुद पेट्रोल पंप बनाने के लिए जमीन भी मुहैया करवाएगी। इसी के साथ आगे बताया गया कि 100 इलेक्ट्रिकल चार्जिंग स्टेशन भी खोले जाएंगे। यमुना एक्सप्रेस वे पर वाहनों की संख्या वह आवश्यकता को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इससे भविष्य में होने वाले इलेक्ट्रिकल व्हीकल के लिए यह सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। इसके लिए उचित जगहो का चयन किया जा रहा हे।

सरकार स्कीम के अंतर्गत आपको 2500 वर्ग की जमीन दी जाएगी। इस जमीन पर आपको पेट्रोल पंप खोलना होगा और साथ ही अगर आपको सीएनजी, इलेक्ट्रिकल व्हीकल चार्जिंग स्टेशन के लि ए अप्रूवल मिलता हे तो आप वह भी खोल सकते है। वहीं सरकार बड़े मल्टीप्लेक्स पार्किंग स्टेशन और भीड़भाड़ वाली जगहो पर चार्जिंग स्टेशन बना रहे हे। इलेक्ट्रिकल वाहन चार्ज करने के शुल्क के बारे में बात की जाए तो लो टेंशन लाइन पर 4.5 रूपया प्रति यूनिट और हाईटेंशन पर ₹5 प्रति यूनिट हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *