सरकार की मदद से शुरू करे गैस सिलिंडर डिलेवरी सेंटर हर महीने होगी तगड़ी कमाई !

Informational

अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते है और आप पैसो के वजह से वह बिजनेस शुरू करने में दिक्क्त आ रही है तो आपको बतादे के ऐसे कई आइडिया हैं, जिनमें आपकी मदद सरकार भी कर सकती है।अच्छी बात यह है कि आपको पैसों के अलावा बिजनेस आइडिया से संबंधित मदद भी सरकार से मिल सकती है। अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यहां आपको एक ऐसे ही कारोबरी आइडिया की जानकारी मिलेगी, जिसमें केंद्र सरकार आपको पूरा सपोर्ट करेगी।

हम बात कर रहे है गैस सिलिंडर का डिलीवरी सेंटर खोलने के बारे में।खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार का मार्च 2022 तक पूरे देश में 1 लाख एलपीजी डिलिवरी सेंटर खोलने का लक्ष्य है। इसमें से ज्यादातर सेंटर अर्ध-शहरी और ग्रामीण इलाकों पर दिया जाएगा। इस कड़ी में 21000 एलपीजी सेंटरों की शुरुआत हो भी गयी है।

यदि आपका भी मन एलपीजी डिलिवरी सेंटर खोलने का है तो आपको सीएससी मदद मिलेगी। पहले आपको इनकी आधिकारिक वेबसाइट https://csc.gov.in/cscspvinfo) पर सीएससी सेंटर के लिए आवेदन करना होगा। रजिस्‍ट्रेशन का प्रोसेस काफी आसान है।इन सेंटरों को सरकारी ई-सेवा डिलिवरी इकाई कॉमन सर्विस सेंटर स्पेशल परपस व्हीकल (सीएससी एसपीवी) ने देश की बड़ी तीनों तेल कंपनियों बीपीसीएल, एचपीसीएल और इंडियन ऑयल के साथ मिल कर शुरू किया है।

क्या-क्या सेवाएं दे सकेंगे

आपको बता दें कि वैसे तो सीएससी के जरिए बैंकिंग, पैन, पासपोर्ट और बीमा जैसी सुविधाएं देने का मौका मिलता है। इन सेवाओं के लिए ग्राहकों से चार्ज लिया जाता है। इन सेवाओं के अलावा आप बिजली बिल भुगतान और रेल टिकट बुकिंग जैसे काम भी कर सकते हैं। पर अब इन्हीं सीएससी से गैस सिलेंडर की डिलिवरी भी होगी। यदि आप सीएससी खोलते हैं तो आपको ज्यादा फायदा होगा।

ऐसे खोलें सीएससी केंद्र

सरकार एक स्कीम चला रही है, जिसका फायदा उठा कर आप गांव में रह कर ही तगड़ी कमाई कर सकते हैं। बता दें कि मोदी सरकार के राज में डिजिटल इंडिया अभियान को काफी बढ़ावा मिला है। इसी अभियान के तहत शिक्षित लोगों को गांव में सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) खोलने का मौका दिया जा रहा है। आप गांव में अपने घर पर ही सीएससी खोल कर कमाई कर सकते हैं। सीएससी जैसे रोजगार के अवसरों के जरिए सरकार का मकसद ग्रामीण युवाओं को उद्यमी बनाना और डिजिटल इंडिया का विस्तार करना है। सीएससी सेंटर के लिए आपको इंटरनेट और कम्पूटर-लैपटॉप अच्छे से इस्तेमाल करना आना चाहिए। कोई भी व्यक्ति जो सामान्य सेवा केंद्र खोलना चाहता है उसे register.csc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *