सड़क किनारे खुदाई में मिली प्राचीन मूर्ति:सोमनाथ मंदिर के निकट सीवरेज की खुदाई के दौरान मिली थी भैरूनाथ की मूर्ति, अब तक एक दुकान के बाहर पड़ी

News

हमारी संस्कृति सदियों पुरानी है. भारत देश मैं जो कोई भी धरोहर है. बस सदियों पुरानी है और आज भी वह मौजूद है. कई जगह खुदाई करते समय कुछ ना कुछ मिल जाता है. इसकी वजह एक ही है कि, हमारी संस्कृति और हमारे भारत की भूमि सदियों से चली आ रही है.

वैसे तो भारत में कई जगह पर खुदाई करते समय कुछ ना कुछ तो मिल ही जाता है. आज वैसे ही राजस्थान के पाली में, शहर के सबसे व्यस्त मार्केट में सीवरेज और पेयजल की पाइप लाइन के लिए खुदाई चल रही थी. खुदाई करते समय सोमनाथ मंदिर के पास में सालों पुरानी भेरुनाथ की प्रतिमा प्राप्त हुई है.

खुदाई के समय प्राप्त हुई भैरवनाथ की प्रतिमा को मजदूरों ने नजदीकी दुकान के बाहर रख दिया था. आज चार-पांच दिन होने को आए, फिर भी वह प्रतिमा उस दुकान के बाहर ही पड़ी हुई है. ऐसी अपनी धरोहर को संभाल कर रखना चाहिए. लेकिन उसे उचित स्थान पर रखने की कार्यवाही नहीं हो रही है.

पाली शहर में एक म्यूजियम भी है. जिसका नाम बांगड़ म्यूजियम है. म्यूजियम में सुगाली माता की प्रतिमा रखी गई है. वह प्रतिमा भी सालों पुरानी है. इसी म्यूजियम में, मिली हुई भैरवनाथ की प्रतिमा को भी स्थान दिया जा सकता है. लेकिन इस कोरोना काल में मूर्ति को अपने उचित स्थान पर पहुंचाने के लिए, कोई गंभीर नहीं दिख रहा है. पार्षद विकास मुखिया ने कहा था कि, वह मूर्ति को उचित स्थान पर रखवाने के लिए कार्यवाही करवाएंगे.

ऐसी खबरें हर रोज पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और इस खबर को शेयर करना ना भूले. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *