शेयर मार्केट के किंग कहे जाने वाले हर्षद महेता का परिवार जाने कहा और किस हाल में अपनी जिंदगी बिता रहा हे. 

Informational

हर्षद महेता 1990 के दशक मे भारतीय स्टॉक मार्किट मे बुल कहे जाते थे. वो जिस शेयर को भी छूते उसकी कीमते आसमान छू जाती थी. हर्षद महेता पे इनसाइड ट्रेडिंग, बैंक घोटाला जैसे कही आरोप लगे थे. जो लोग भी स्टॉक मार्केट के बारे में थोड़ा बोहत जानते हे उन सबने हर्षद महेता का नाम सुना ही होगा. सोनी लिव ने हर्षद महेता के जीवन पे बायग्राफी बनाइ जो सुपर हिट रही और उसीके बाद से लोगो को हर्षद महेता के परिवार के बारे मे जानने की उत्सुकता बढ गई, इसी के तहत हर्षद महेता का परिवार आज क्या कर रहा हे और किस तरह से अपना गुजरान चला रहा हे उसके बारे मे डिटेल्स आपके साथ साजा कर रहे हे.

जैसा की आप जानते हे हर्षद महेता का कही गोटालो मे नाम आने के बाद 2001 में पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी, मगर उनका परिवार कहता रहा की वह बेकसूर थे. इसी के तहत उनके परिवार को लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी थी। माना जाता हे के हर्षद के भाई यानि अश्विन ने वकीलो की फीस बचने के लिए खुद वकिलात की पढाई की और हर्षद महेता के दुनिया छोड जाने के बाद भी उनको बेकसूर साबित करने के लिए सालो तक कोर्ट मे जंग लड़ी. उनके भाई ने 27 वर्षों तक कानूनी लड़ाई लड़ी और फरवरी 2019 में हर्षद मेहता, पत्नी ज्योति और भाई अश्विन पर 2 करोड़ रुपये की मांग को हटा दि. वही अश्विन भाई ने 1700 करोड बैंक को भुगतान किये या लीगल बेटल मे जीते.

वही उनकी पत्नि ज्योति मेहता ने किशोर और फेडरल बेंक के खिलाफ कानूनी लड़ाई जीती। इन लोगो पर हर्षद मेहेता के 6 करोड रुपये जमा थे और अब जाके अदालत ने फैसला सुनाया कि ज्योति को 18% ब्याज के साथ पूरी राशि मिले। हर्षद के बेटे का नाम अतूर मेहता हे उनके बारे में ज्यादा डिटेल्स नहीं हे. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर्षद के बेटे अतूल महेता ने टेक्सटाइल्स कंपनी मे बडी हिस्सेदारी खरीदी हे.

हर्षद महेता की जिंदगी के बारे में आप जितना जानोगे उतना वह रहस्यो से भरी हुई हे. हर्षद महेता शेयर मार्केट के किंग कहे जाते थे. हर्षद महेता का जन्म गुजरात के राजकोट मे 1954 मे हुआ था. हर्षद ने सेल मार्केटींग से लेके हिरा बाजार मे नौकरी की, फिर 1980 मे हर्षद महेता शेयर मार्किट मॅ आये और उसके बाद जो हुआ वो इतिहास ही हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *