विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से अब तक कितने करोड़ वसूल चुकी है सरकार, सुप्रीम कोर्ट में बताया

Informational News

आपको जानकर ख़ुशी होगी के सरकार अब तक इतने पैसे वसूल करने में कामयाब रही है।

जैसा के हम सब जानते है के विजय माल्या , मेहुल चौकसी और निरव मोदी यह तीनो हजारो करोडो रूपये की ठगी करके दूसरे देशो में भाग गये थे। इन तीनो पर केस भी चला था और कोर्ट के निर्देश के मुताबिक यह तीनो से पैसे वसूल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) आदेश दिया था। जिसमें पीएमएलए (धन शोधन निवारण अधिनियम) के तहत व्यापक अधिकार की मांग की गई है।

सरकार विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से पूरी रकम वसूलने की कोशिश कर रही है। आपको जानकर ख़ुशी होगी के अब तक सरकार इन तीनो भगोड़े से कुछ अंश तक पैसे वसूल कर चुकी है। इस लेख में हम आपको बताएँगे के सरकार इन तीनो भगोड़े के पाससे कितने पैसे वसूल करने में कामयाब रही है।

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से सरकार अब तक 18,000 करोड़ रुपये वसूल कर चुकी है. रुपया भी बैंक में वापस आ गया है। यह जानकारी सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में दी। उधर, सरकार भगोड़े कारोबारी से पैसे वसूल करने की कोशिश कर रही है।

तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति एएम खानविकलर की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि सुप्रीम कोर्ट में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) से संबंधित कुल मामलों की संख्या 67,000 करोड़ रुपये थी। ईडी फिलहाल 4700 मामलों की जांच कर रही है। सुप्रीम कोर्ट पीएमएलए के तहत ईडी को दिए गए अधिकारों के व्यापक दायरे को चुनौती देने वाले एक आरजीओ की सुनवाई कर रहा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि ईडी को पीएमएलए के तहत संपत्ति की जांच करने, जब्त करने, तलाशी लेने और जब्त करने का अधिकार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *